Utility News: आपका लाइट बिल पहले से आधा हो जाएगा, तुरंत करें ये जरूरी काम

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 03:30:02 PM
Electricity Bill: Your light bill will be halved than before, do this necessary work immediately

जब बिजली के बारे में चित्र बनाने की बात आती है तो हममें से अधिकांश लोगों का रवैया शांत होता है। हम इस दुविधा में रह गए हैं कि आखिर बिजली बिल कैसे कम किया जाए।

जैसे जब बिजली का कोई बड़ा बिल आता है तो उसकी भारी मात्रा को देखकर हमारी टेंशन बढ़ जाती है। हालांकि, बिजली के बिना हमारा काम नहीं हो सकता। क्योंकि पंखा, फ्रिज, टीवी, हीटर, वॉशिंग मशीन, कूलर एसी जैसी रोजमर्रा की चीजें हैं जिनके बिना हम नहीं रह सकते। इन सबके इस्तेमाल से हमारे घर और ऑफिस का बिजली बिल ज्यादा आता है। जिस वजह से हम इतने परेशान हैं। हमें समझ नहीं आ रहा है कि बिजली का बिल कैसे कम किया जाए। क्या काटे ताकि बिल इतना ज्यादा न आए। हालांकि, हमारे बिजली बिल को कम करने के लिए हम कई छोटे कदम उठा सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे हम आपके बिजली बिल को आसानी से आधा कर सकते हैं।


बिजली की खपत कैसे कम करें
- छत के पंखे के लिए एक नया इलेक्ट्रॉनिक नियामक स्थापित करें। पुराना पंखा 75 वाट का था। अब एक नया 35 वॉट का पावर सेविंग फैन भी उपलब्ध है। ऐसे में पुराने पंखे को बदला जा सकता है, क्योंकि पंखा दिन भर चलता है। आपको बता दें कि बीईई के 5 स्टार रेटेड पंखे बहुत कम बिजली का उपयोग करते हैं। ऐसे में हमें नई तकनीक के पंखों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि बिजली की खपत को आधा किया जा सके।
-मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा और अन्य सामान चार्जर प्लग का उपयोग करने के बाद हटा देना चाहिए, हम अक्सर जल्दी में चार्जर लगाते हैं।
- काम न करने पर लाइट बंद करने की आदत डालें। यह सबसे महत्वपूर्ण आदत होनी चाहिए। इससे बिजली की भी काफी बचत हो सकती है।
जहां जरूरत हो वहां लाइटें चालू करें। रात में केवल टेबल लैंप जलाएं।
- प्राकृतिक प्रकाश का अधिक से अधिक उपयोग करें। कमरे को लाइट शेड से पेंट करें। पर्दे आदि के लिए हल्के रंगों का ही प्रयोग करें। इससे रोशनी पर भी फर्क पड़ता है।
- बल्ब, ट्यूबलाइट आदि चीजों को नियमित रूप से झाड़ें। धूल से रोशनी कम होती है और इस वजह से हमें ज्यादा लाइटें लगानी पड़ती हैं।
- पुराने बल्ब या ट्यूबलाइट की जगह एलईडी का इस्तेमाल करें। 100 वाट के बल्ब से जो प्रकाश प्राप्त किया जा सकता है, वह केवल 15 वाट के एलईडी बल्ब से ही प्राप्त किया जा सकता है।
- पुराने कॉपर चोक की जगह एलईडी वाली नई इलेक्ट्रॉनिक चोक या ट्यूबलाइट का इस्तेमाल करें।
- अगर आप पानी गर्म करने के लिए इलेक्ट्रिक केतली का इस्तेमाल करते हैं तो उसे नियमित रूप से साफ करें। केतली में नमक जमने पर बिजली की खपत अधिक होती है।
- तापमान बढ़ने पर इलेक्ट्रिक आयरन अपने आप बंद हो जाता है। गीले कपड़ों पर आयरन न करें। इस्त्री करते समय कपड़ों पर अतिरिक्त पानी का छिड़काव न करें। दबाने पर यह अधिक बिजली का उपयोग करता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.