Employee Paid छुट्टियाँ: टेक कंपनी ने कर्मचारियों को दिया 9 दिन का पेड ब्रेक, न सैलरी काटी, न ई-मेल किया

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jul 2023 10:51:39 AM
Employees Paid Holidays: Tech company gave 9 days paid break to employees, neither deducted salary nor e-mailed

कंपनी पेड लीव टू एम्प्लॉइज: एक टेक कंपनी जो अपने कर्मचारियों को पूरे 9 दिन का पेड ब्रेक दे रही है ताकि वे खुद को रिचार्ज और आराम कर सकें। इसके लिए न तो वह पैसे काट रही है और न ही ई-मेल, वह कॉल कर रही है।

आजकल ऐसा समय चल रहा है कि कई बार नौकरीपेशा लोगों के लिए अपनी साप्ताहिक छुट्टियों का भरपूर आनंद लेना संभव नहीं हो पाता है। काम के बढ़ते दबाव, लंबी शिफ्ट और कम सैलरी के दबाव के बीच कर्मचारियों को अपने आराम की चिंता को पीछे छोड़ना पड़ता है।

हालांकि हाल ही में ऐसे कई शोध प्रकाशित हुए हैं, जिनमें बताया गया है कि कर्मचारी के लिए ब्रेक लेना जरूरी है और इससे उनकी समग्र उत्पादकता भी बढ़ती है। ऐसे में अगर आपकी कंपनी आपको 1-2,3 दिन की जगह 9 दिन की छुट्टी की सुविधा दे तो क्या अच्छा होगा. ऐसा एक टेक कंपनी ने किया है. यह कंपनी अपने कर्मचारियों को रिचार्ज करने के लिए ब्रेक दे रही है और बदले में उनकी सैलरी नहीं काटी जा रही है और इस 9 दिन के ब्रेक के दौरान उन्हें न तो कॉल किया जा रहा है और न ही ईमेल किया जा रहा है।

इस टेक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को दिया 9 दिन का पेड ब्रेक

हम जिस टेक कंपनी की बात कर रहे हैं उसका नाम HackerRank है और यह कैलिफोर्निया स्थित टेक हायरिंग प्लेटफॉर्म है। कंपनी ने 1 जुलाई से 9 जुलाई तक अपने कर्मचारियों को ऐसा ब्रेक दिया है जिसमें वे आराम कर सकते हैं और खुद को रिचार्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कंपनी ने यह भी चेतावनी दी है कि कर्मचारियों को काम से संबंधित किसी भी ई-मेल या कॉल का जवाब 9 जुलाई के बाद ही देना होगा। कंपनी के ई-मेल का स्क्रीनशॉट एक लिंक्डइन यूजर और उसके ग्राहकों द्वारा साझा किया गया है। इसकी जानकारी दी.

लिंक्डइन यूजर ने दी जानकारी

इस ईमेल को शेयर करते हुए एक लिंक्डइन यूजर ने लिखा कि हम सभी इस मौजूदा समय में व्यस्त काम और कार्य-जीवन संतुलन के बारे में समझ चुके हैं, ऐसे में कर्मचारी छुट्टियों पर जाने का कारण ढूंढते हैं। HackerRank ने जो काम किया है उसे कर्मचारियों के कल्याण के लिए उठाए गए कदम के तौर पर देखा जाना चाहिए और इसके लिए कंपनी की तारीफ की जानी चाहिए. इतने बड़े फैसलों के लिए कंपनी प्रबंधन की तारीफ की जानी चाहिए.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.