EPFO : अब UAN नंबर के बिना भी कर सकते है EPF बैलेंस चेक, फॉलो करें ये स्टेप्स

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2023 02:04:12 PM
EPFO: Now EPF balance check can be done even without UAN number, follow these steps

ईपीएफओ भारत में कर्मचारियों के भविष्य निधि का प्रबंधन करता है। यह एक सेविंग टूल के रूप में काम करता है जहां नियोक्ता और कर्मचारी दोनों सेविंग में समान योगदान करते हैं जिसका उपयोग रिटायरमेंट के लिए या नौकरी बदलते समय किया जा सकता है। ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कई तरीके हैं:

1. मिस्ड कॉल
यूएएन साइट पर नामांकित यूजर्स अपने रजिस्टर्ड नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करके अपने EPFO अकउंट  की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दो रिंग के बाद, कॉल तुरंत समाप्त हो जाती है, और सदस्य से इस सर्विस के लिए चार्ज नहीं लिया जाता है। सदस्य को अपने सबसे हालिया योगदान और पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त होगी यदि उनका यूएएन उनके बैंक अकाउंट नंबर , आधार या पैन में से किसी एक के साथ जुड़ा हुआ है।

2. एसएमएस
यूएएन-सक्रिय यूजर अपने सबसे हाल के पीएफ योगदान और ईपीएफओ के पास उपलब्ध शेष राशि जानने के लिए एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं।

3. उमंग ऐप
एम्पॉलई द्वारा अपने स्मार्टफोन पर अपने ईपीएफ अकाउंट की स्थिति की जांच करने के लिए यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप को यूज करने के लिए, यूजर्स को पहले अपने यूएएन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा।

4. ईपीएफओ पोर्टल
आप सदस्य ई-सेवा पोर्टल पर अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड के साथ ईपीएफओ साइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करके अपनी डिटेल को सत्यापित कर सकते हैं।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.