EPFO ने पेंशन को लेकर जारी किया FAQ, लेकिन अब भी कैलकुलेशन क्लियर नहीं!

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 02:12:13 PM
EPFO released FAQ regarding pension, but still the calculation is not clear!

ईपीएफओ उच्च पेंशन: उच्च पेंशन के संबंध में भ्रम को दूर करने के लिए, ईपीएओ ने बताया है कि यह कैसे गणना करेगा कि ग्राहकों को पेंशन में कितनी राशि स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी।


हालांकि, अभी तक ईपीएफओ ने पेंशन की गणना के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है, जिसे बाद में पेश किया जाएगा।

सदस्यों के रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन की राशि की गणना के लिए ईपीएफओ कैलकुलेशन फॉर्मूला पेश करेगा। फिलहाल, उच्च पेंशन के लिए पात्र अभिदाता पेंशन फंड में देय ब्याज सहित अपनी संभावित देनदारी की गणना करने में सक्षम होंगे।

सब्सक्राइबर्स के पास तीन महीने होंगे

ईपीएफओ ने कहा कि पीएफ खाताधारकों को अपने खाते से पैसे निकालने या योगदान कम होने पर अधिक राशि जमा करने के लिए सहमत होने के लिए तीन महीने का समय होगा। वर्तमान में, ईपीएस-1995 के तहत पेंशन की गणना पिछले पांच वर्षों की सेवा के वास्तविक मूल वेतन के औसत को उन वर्षों के साथ गुणा करके और कुल 70 से विभाजित करके की जाती है।

उच्च पेंशन गणना स्पष्ट नहीं है

अधिक पेंशन को लेकर आवेदन 26 जून तक के लिए टाल दिया गया है। अधिक पेंशन मिलने पर स्पष्टता का अभाव है। कई सवाल सामने आ चुके हैं कि सब्सक्राइबर को कितनी पेंशन मिलेगी, इसकी गणना होगी या नहीं? वहीं पेंशन की गणना पुराने सिस्टम से ही की जाएगी या नई व्यवस्था जोड़ी जाएगी।

नए सर्कुलर के तहत क्या है ज्यादा पेंशन का नियम

दूसरी ओर, ईपीएफओ के तहत नए पत्र में कहा गया है कि जब सब्सक्राइबर की पूरी जानकारी उच्च पेंशन के लिए योग्य पाई जाती है, तो सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ से एक मांग पत्र प्राप्त होगा और सूचित किया जाएगा कि कितना राशि और ब्याज उन्हें हस्तांतरित किया जाएगा। अगर खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है तो ग्राहकों को उतनी ही राशि जमा करनी होगी.

कितना योगदान देना होगा

ईपीएफओ के तहत पेंशन की राशि प्राप्त करने के लिए पीएफ खाते के तहत कुछ हिस्सा जमा करना होता है। आपके योगदान के आधार पर 5000 रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक की राशि दी जाती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.