खत्म होने वाली है EPFO की ज्यादा पेंशन की डेडलाइन, कैसे करें अप्लाई, जानें सबकुछ

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2023 02:37:42 PM
EPFO’s higher pension deadline is about to end, how to apply, know everything

अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत अधिक पेंशन के लिए आवेदन करने की समय सीमा नजदीक आ रही है। इसकी आखिरी तारीख 3 मई है। कहने का तात्पर्य यह है कि 3 मई तक अधिक पेंशन के लिए आवेदन करना होगा।


क्या है मामला : दरअसल, नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने अधिक पेंशन पर एक आदेश दिया था. इसके अनुसार, ईपीएफओ के सभी सदस्य जो ईपीएस सदस्य हैं, वे अब शर्तों के साथ उच्च पेंशन के लिए योगदान कर सकते हैं।

उच्च पेंशन के लिए कौन पात्र है?

1) कर्मचारी जो 1 सितंबर 2014 से पहले ईपीएस के सदस्य थे, और उस तारीख को या उसके बाद भी सदस्य बने रहेंगे

2) कर्मचारी और नियोक्ता जिन्होंने ₹5,000 या ₹6,500 की मानक वेतन सीमा से अधिक वेतन पर योगदान का भुगतान किया। बता दें कि ईपीएस की शुरुआत 1995 में हुई थी और इसके तहत उच्च पेंशन योग्य मूल वेतन 5,000 रुपये प्रति माह था। बाद में इसे 1 सितंबर, 2014 से बढ़ाकर 6,500 रुपये और मूल वेतन 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया।

अभी तक, कर्मचारी के लिए कंपनी का पेंशन योगदान 15,000 रुपये का 8.33% यानी 1,250 रुपये है। भले ही मूल वेतन 15,000 रुपये से अधिक हो, पेंशन में नियोक्ता के योगदान की गणना केवल 15,000 रुपये के मूल वेतन पर की जाती है।

आवेदन कैसे करें

  • ईपीएफओ के https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पोर्टल पर जाना होगा।
  • यहां आपको पेंशन ऑन हायर सैलरी टैब दिखाई देगा। इस टैब पर क्लिक करें।
  • अगले चरण में “संयुक्त आवेदन पत्र” का विकल्प भी दिया जाएगा।
  • इसे क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर पूछे गए विवरण दर्ज करें। इसमें यूएएन, नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा शामिल हैं।
  • फिर “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  • आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।
  • ईपीएफओ अधिकारी द्वारा जमा किए जाने के बाद आवेदन नियोक्ता द्वारा सत्यापित किया जाएगा।
  • यदि सभी विवरण सही हैं, तो देय राशि की गणना की जाएगी और बकाया राशि को स्थानांतरित करने का आदेश पारित किया जाएगा। बेमेल होने की स्थिति में, नियोक्ता और कर्मचारी को ईपीएफओ द्वारा सूचित किया जाएगा और उन्हें जानकारी पूरी करने के लिए एक महीने की अवधि दी जाएगी।
  • FY23 के लिए पीएफ जमा पर ब्याज दर 8.15% है

EPFO ने FY23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15% कर दी। यह पिछले वर्ष की तुलना में मामूली वृद्धि है। बता दें कि स्मॉल सेविंग्स कैटेगरी में ईपीएफ की ब्याज दर सबसे ज्यादा है।

 

(photo credit economictimes)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.