FASTag Parking Payment: नया अपडेट! अब आप इस हवाई अड्डे पर पार्किंग शुल्क का भुगतान करने के लिए फास्टैग का उपयोग कर सकते हैं - विवरण यहां

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 02:15:31 PM
FASTag Parking Payment: New Update! Now you can use FASTag to pay parking fee at this airport – Details Here

हाईवे पर सफर के दौरान टोल चुकाने के लिए आपने भी फास्टैग का इस्तेमाल किया होगा। फास्टैग के आने से टोल वसूली की व्यवस्था में बड़ा बदलाव आया है।

इसने लंबी कतारों को समाप्त कर न केवल यात्रा के समय को कम किया है, बल्कि टोल शुल्क के संग्रह को भी पारदर्शी बना दिया है। अब इस फास्टैग के साथ पार्किंग चार्ज भी जमा किया जा सकेगा। इसकी शुरुआत हो चुकी है।

इसी एयरपोर्ट से शुरू हुआ

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 'फास्टैग समाधान' की शुरुआत के साथ 'ऑटोमेटेड कार पार्किंग सिस्टम' शुरू हो गया है. हवाईअड्डे पर अपने रिश्तेदारों को विदा करने आने वाले लोग हों या उन्हें लेने के लिए, वे सभी 'फास्टैग पार्किंग' सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। फास्टैग भारत का इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम है।

फास्टैग के लिए अलग लेन

FASTag तकनीक के बारे में विवरण साझा करते हुए, लखनऊ हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा, “FASTag सेवा यात्रियों को लाभान्वित करने के अपने निरंतर प्रयासों का हिस्सा है। त्वरित आवाजाही की सुविधा के लिए, हवाईअड्डे ने फास्टैग विकल्प का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर दो लेन निर्धारित की हैं। फास्टैग के साथ वाहनों की आवाजाही तेज होगी और हवाईअड्डे में प्रवेश/निकास की प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के ठहरने का समय कम होगा, जिससे समय और ईंधन की बचत होगी।

ऐसे कटेगा पार्किंग शुल्क

बयान के मुताबिक, फास्टैग का मुख्य फायदा यह है कि इससे नकद लेनदेन की जरूरत कम होगी। प्रवेश द्वार पर लगा स्कैनर वाहन का फास्टैग पढ़ेगा और प्रवेश का समय रिकॉर्ड करेगा। उसके बाद, हवाई अड्डे से बाहर निकलते समय, निकास पर स्थापित दूसरा स्कैनर स्वचालित रूप से पार्किंग शुल्क काट लेगा। इस माध्यम से भुगतान करने वाले यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके फास्टैग में पर्याप्त बैलेंस हो।

यात्रियों का समय बचेगा

इस मौके पर आईसीआईसीआई बैंक के नीरज त्रालशवाला भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा, लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पार्किंग के लिए फास्टैग आधारित भुगतान की शुरुआत करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करेगी, नकदी पर निर्भरता कम करेगी और उनका समय बचाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.