FD दरें: यहां आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलता है

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 09:21:28 AM
FD rates: Here you get more than 9 percent interest on fixed deposits

पिछले एक साल में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में तेजी से बढ़ोतरी की है, जिसका बैंक ग्राहकों पर काफी असर पड़ा है. सकारात्मक पक्ष यह है कि ग्राहकों को अपने बचत खातों और सावधि जमा (एफडी) पर उच्च ब्याज दरों से लाभ हो रहा है।

हालांकि, पिछली दो मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट के कारण रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को बरकरार रखा है। यह निर्णय रेपो दर को अपरिवर्तित रखने के उद्देश्य को दर्शाता है।

प्रारंभिक वर्ष के दौरान, रिज़र्व बैंक ने रेपो दर में 2.50 प्रतिशत की वृद्धि की, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तियों को लाभ और हानि दोनों हुई। एक ओर, ऋण अधिक महंगे हो गए, जिससे उधारकर्ताओं पर उच्च ईएमआई का बोझ पड़ गया। दूसरी ओर, एफडी और बचत खातों पर मिलने वाला ब्याज बढ़ गया।

रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी के चलते बैंकों ने एफडी पर 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दर की पेशकश शुरू कर दी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह उच्च दर विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों पर लागू होती है, जबकि अन्य ग्राहकों को अलग दरें प्राप्त हो सकती हैं।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 181 से 201 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9.25 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। साथ ही 1001 दिन की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 9.50 फीसदी की ब्याज दर मिलती है.

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के वरिष्ठ नागरिक ग्राहक 1000 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9.11 प्रतिशत की ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं।


जना स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज दरें प्रदान करता है। यह दर 366 से 499 दिन, 501 से 730 दिन और 500 दिन की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर लागू है।

वरिष्ठ नागरिक 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ सूर्योदय लघु वित्त बैंक के साथ सावधि जमा पर 9.6 प्रतिशत ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा 999 दिन की मैच्योरिटी अवधि वाली एफडी पर 9 फीसदी ब्याज दर मिलती है.

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 से 3 साल की परिपक्वता अवधि वाली एफडी पर 9 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है।

ये आकर्षक ब्याज दरें विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को पूरा करती हैं, जिससे उन्हें निवेश के बेहतरीन अवसर मिलते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.