LIC की शानदार पेंशन स्कीम: मिल सकती है 1,42,508 रुपये की पेंशन, जानें पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 01:53:12 PM
LIC great Pension Scheme: You can get a pension of Rs 1,42,508, know complete details


LIC की शानदार पेंशन योजना: हर कोई अपनी मेहनत की कमाई जमा करने के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनना चाहता है। बाजार में इसके कई विकल्प भी उपलब्ध हैं. लेकिन, ज्यादातर लोग एलआईसी को बेहतर मानते हैं क्योंकि यह सरकार द्वारा समर्थित है।

हम आपको एलआईसी की स्कीम यानी एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना प्लान 858 के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको लाखों रुपये की पेंशन मिलेगी। एलआईसी की न्यू जीवन शांति (प्लान नंबर 858) को एक बार में राशि जमा करके खरीदा जा सकता है। यह एक एकल प्रीमियम आस्थगित वार्षिकी योजना है जो गैर-लिंक्ड और गैर-भागीदारी वाली है। यह योजना गारंटीकृत वार्षिकी दरें प्रदान करती है। एलआईसी वेबसाइट के मुताबिक, यह योजना एक वर्ष की अवधि के लिए एक निर्दिष्ट राशि का भुगतान करेगी।

इस प्लान को कौन खरीद सकता है?

30 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एलआईसी की नई जीवन शांति योजना खरीद सकता है। अधिकतम आयु 79 वर्ष है. इस पॉलिसी के लिए आवश्यक न्यूनतम खरीद मूल्य 1.5 लाख रुपये है। एलआईसी वेबसाइट के मुताबिक, अगर खरीद मूल्य 5 लाख रुपये या उससे अधिक है तो पॉलिसीधारक को अधिक वार्षिकी (भुगतान) मिल सकती है। एलआईसी की नई जीवन शांति योजना में आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर भुगतान कर सकते हैं। इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक नीचे दिए गए दो भुगतान तरीकों में से किसी एक का विकल्प चुन सकते हैं।

1. एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी

2. संयुक्त जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी

आपको कितनी पेंशन मिल सकती है?

एलआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अगर आप 30 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की नई जीवन शांति पॉलिसी खरीदते हैं और 5 साल तक एन्युटी रखते हैं तो आपको 86,784 रुपये मिलेंगे। अगर एन्युटी 12 साल तक रखी जाए तो सालाना पेंशन 1,32,920 रुपये होगी।

अगर आप 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदते हैं और इसे 5 साल तक रखते हैं तो सालाना पेंशन 90,456 रुपये होगी। 12 साल के होल्ड के बाद 45 साल की उम्र में आपको प्रति वर्ष 1,42,508 रुपये की पेंशन मिलेगी। आपको बता दें कि यह योजना एक वार्षिकी योजना है। इसे खरीदने के साथ ही आप पेंशन की सीमा भी तय करवा सकते हैं। इसके बाद रिटायरमेंट के बाद आपको जीवन भर एक निश्चित पेंशन दी जाएगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.