Free Metro Travel For Laborers: सरकार का बड़ा ऐलान, फ्री मेट्रो सर्विस पर नया अपडेट...!

Samachar Jagat | Saturday, 06 May 2023 02:45:50 PM
Free Metro Travel For Laborers: Government’s big announcement, new update on free metro service…!

Free Metro Travel For Labour: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी में रहने वालों के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 200 यूनिट फ्री बिजली और फ्री बस सर्विस की सबसे ज्यादा चर्चा है.


आपको बता दें कि हाल ही में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के मजदूरों के लिए कई अहम फैसले लिए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा मजदूरों के लिए मुफ्त मेट्रो सेवा की हो रही है। दिल्ली सरकार जल्द ही मजदूरों को मुफ्त मेट्रो सेवा देना शुरू कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मजदूरों को अभी से प्री-लोडेड मेट्रो कार्ड दिए जा सकते हैं.

दिल्ली सरकार की अनूठी पहल

दिल्ली के श्रम मंत्री राजकुमार आनंद ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने यहां निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूरों को मुफ्त मेट्रो सुविधा देने की अपील की. जाओ यह सुविधा उन मजदूरों को दी जाए जिनके पास डीटीसी पास है। श्रम मंत्री राजकुमार आनंद ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से कहा कि जिस तरह परिवहन निगम उन्हें पास मुहैया कराता है उसी तरह मजदूरों को भी एक महीने का पास देने की योजना बनाई जाए.

राजधानी में कुल 13.1 लाख से ज्यादा मजदूर

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि मेट्रो कॉरपोरेशन ने भी इस पहल की सराहना की है। हालांकि, दिल्ली मेट्रो में ऐसा कोई नियम नहीं है, जिससे वह मजदूरों को मुफ्त में पास मुहैया करा सके, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दिल्ली मेट्रो की तरफ से प्री-लोडेड स्मार्ट कार्ड का ऑफर सरकार को जरूर दिया गया है. राजधानी में कुल 13.1 लाख मजदूर हैं।

इनमें इलेक्ट्रीशियन, कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्लंबर, पेंटर और गार्ड सहित अन्य शामिल हैं। आपको बता दें कि राजधानी में बड़ी संख्या में मजदूर दिल्ली भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकृत हैं और बोर्ड उन्हें मुफ्त बस पास देता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.