Health Tips: पालक से लेकर गाजर के जूस तक रखते हैं लीवर को सबसे ज्यादा स्वस्थ, देखें बनाने की विधि

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 02:57:04 PM
From spinach to carrot juices keep the liver most healthy, see the method of preparation

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं और इनमें पालक का जूस भी शामिल है। इसके अलावा आप अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए और भी कई जूस पी सकते हैं और आज हम आपको इन्हें बनाने की विधि बताने जा रहे हैं.


 
How to make पालक का जूस - पालक, सेब और अजवाइन (या खीरा) को धो लीजिये. इन्हें बड़े टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बड़े मिक्सर जार में 3/4 कप पानी डाल दीजिए. इसमें सेब और अजवाइन (या खीरा) मिलाएं। इसके बाद इसमें पालक और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे पीस लें। इसके बाद इसे तब तक पीसें जब तक कि फल का कोई हिस्सा न रह जाए। इसके बाद एक बड़े बर्तन या प्याले के ऊपर छलनी रख दीजिए. इस पिसे हुए मिश्रण को इसके ऊपर डालें। अब इस मिश्रण को चमचे से अच्छी तरह दबा दें ताकि सारा रस निकल जाए. बचा हुआ गूदा फेंक दें या इसका इस्तेमाल पराठे का आटा गूंथने के लिए करें। लीजिए पालक का जूस बनकर तैयार है, अब जूस को प्याले में निकाल कर सर्व करें.

चुकंदर का जूस बनाने की विधि- सबसे पहले चुकंदर, गाजर और अदरक को अच्छी तरह से धोकर छील लें और फिर बड़े टुकड़ों में काट लें. अब इन सभी टुकड़ों को एक साथ मिक्सर जार में डाल कर जूस बना लें. लीजिए आपका चुकंदर का जूस बनकर तैयार है, अब इसमें नींबू का रस निचोड़ कर और नमक मिलाकर पी लें.

संतरे का जूस बनाने की विधि- सबसे पहले संतरे को धोकर आधा काट लें. अब इसे जूसर में डालें और जूस निकाल कर छलनी से छान लें. - इसके बाद इसमें नींबू का रस, काला नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर पीएं.

गाजर का जूस बनाने की विधि- गाजर मिक्सर में अच्छी तरह पीसती रहेगी, जब तक कि मिश्रण मुलायम न हो जाए. इसके बाद गाजर का रस छलनी से छानकर अलग कर लिया जाएगा। अब गाजर का छिलका बचा है, इसे फेंके नहीं, आप इसमें धनिया, मिर्च मसाला और मैदा डालकर पराठे बना सकते हैं. रस में 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक चुटकी नमक मिलाएं। इसके अलावा आप इसमें काला नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.