Good news! इस कंपनी के कर्मचारियों को मिलेगा पीएफ का पैसा, कंपनी ने EPFO में ट्रांसफर किए 123 करोड़ रुपये

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jun 2023 10:27:03 AM
Good news! Employees of this company will get pf money, company transfers Rs 123 crore to EPFO

बायजू ने ईपीएफओ को 123 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए: बायजू ने कर्मचारियों के 10 महीने के पीएफ का पैसा ईपीएफओ को ट्रांसफर कर दिया है। कर्मचारियों का आरोप था कि पीएफ का पैसा जमा नहीं किया गया.

एडटेक फर्म बायजू की मूल कंपनी थिंक एंड लर्न ने अपने कर्मचारियों की अगस्त 2022 से मई 2023 तक की बकाया भविष्य निधि राशि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को भेज दी है। ईपीएफओ के निर्देश के बाद कंपनी ने अपने कर्मचारियों की पीएफ राशि भेज दी है.

बायजू ने ईपीएफओ को भेजा पैसा (बायजू ने ईपीएफओ को 123.1 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए)

इस घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों ने जानकारी दी है कि बायजू ने 10 महीने की अवधि के लिए EPFO को 123.1 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. साथ ही बाकी बकाया 3.43 करोड़ रुपये भी अगले कुछ दिनों में चुकाने की प्रतिबद्धता जताई है.

कटौती के बावजूद पीएफ खाते में नहीं जमा हुआ पैसा!


बायजू के कुछ पूर्व कर्मचारियों ने आरोप लगाया था कि कंपनी ने उनके वेतन से पीएफ का पैसा काटने के बावजूद उनके ईपीएफ खाते में पीएफ का पैसा जमा नहीं किया है।

बायजू के कुछ कर्मचारियों ने ईपीएफ खाते में पीएफ योगदान जमा न होने की शिकायत करते हुए अपने ईपीएफ खाते की पासबुक और वेतन पर्ची साझा की थी। EPFO पोर्टल के डेटा से यह भी पता चला कि कंपनी ने हर महीने अंशदान जमा करने के नियमों का पालन नहीं किया.

पीएफ का पैसा अगले महीने की 15 तारीख तक जमा करना होगा

कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम के तहत किसी भी कंपनी को हर महीने की पीएफ राशि अगले महीने की 15 तारीख तक जमा करनी होती है।

किसी भी देरी की स्थिति में ईपीएफओ दंडात्मक ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

इस कानून के तहत कर्मचारी ईपीएफ खाते में पैसा जमा करने में देरी होने पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. ईपीएफओ प्रणाली मासिक आधार पर डिफॉल्टरों की सूची जारी करती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.