IMD Rain Alert! मौसम विभाग ने इन शहरों में चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jul 2023 09:16:29 AM
IMD Rain Alert! The Meteorological Department has issued a warning of heavy rain for four days in these cities

मौसम अपडेट: इस मानसून सीजन में देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हुई है. महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में इतनी बारिश हुई कि लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

मौसम विभाग ने बताया है कि कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में अगले दो दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी. इसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तीन से चार दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है.

उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो 26-29 जुलाई के बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने वाली है। इसके अलावा 28-30 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश, 26-28 जुलाई को राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का अलर्ट है. मध्य भारत की बात करें तो इन राज्यों में 26-29 जुलाई तक भारी बारिश होगी। विदर्भ में 26 और 27 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पश्चिमी भारत में 26-29 जुलाई को कोंकण और गोवा, 26 और 27 जुलाई को गुजरात और मराठवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी है.

मौसम विभाग ने कहा है कि 26-28 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, 26 और 27 जुलाई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होगी। इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल में 26 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं पूर्वी भारत के राज्यों की बात करें तो 26-30 जुलाई को ओडिशा, 26-28 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, 29-30 जुलाई को झारखंड और बिहार में भारी बारिश का अलर्ट है. पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो यहां 26-30 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मुंबई: भारी बारिश के बाद विहार और तानसा झीलें उफान पर हैं
शहर में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण तानसा और विहार झीलें बुधवार को पूरी तरह भर जाने के बाद उफान पर आ गईं. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि तानसा और विहार झीलें मुंबई में पीने योग्य पानी का प्रमुख स्रोत हैं। बीएमसी ने कहा कि मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाले सात जलाशयों में से विहार, तानसा और तुलसी झीलें उफान पर हैं।

नगर निकाय ने कहा कि मुंबई के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में विहार झील रात 12.48 बजे पूरी तरह भर गई, जबकि ठाणे जिले की तानसा झील बुधवार सुबह 4.35 बजे उफान पर थी। बीएमसी ने ट्वीट किया, “मुंबईकरों को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में से एक, तानसा झील आज सुबह 4.35 बजे पूरी तरह से भर गई और उफान पर है।” शहर और उपनगरों में भारी बारिश के बाद 20 जुलाई को तुलसी झील पूरी तरह भर गई थी। मुंबई को सात जलाशयों - भाटसा, ऊपरी वैतरणा, मध्य वैतरणा, तानसा, मोदक सागर, विहार और तुलसी से 3,800 एमएलडी (प्रति दिन मिलियन लीटर) पानी मिलता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.