बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, UPI QR कोड स्कैन कर डिजिटल रुपये से कर सकेंगे पेमेंट

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:18:37 AM
Good news for Bank of Baroda customers, you can make payment with digital rupee by scanning UPI QR code.

नई दिल्ली। अगर आप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, बैंक ऑफ बड़ौदा ने शनिवार को अपने यूजर्स के लिए डिजिटल रुपया ऐप पर CBDC UPI QR इंटरऑपरेबिलिटी फंक्शन शुरू किया।

बैंक की इस सर्विस के जरिए ग्राहकों और दुकानदारों के बीच बिना किसी रुकावट के लेनदेन हो सकेगा। ग्राहक मर्चेंट आउटलेट्स पर किसी भी यूपीआई क्यूआर को स्कैन करने और लेनदेन करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा डिजिटल रुपया ऐप का उपयोग कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, व्यापारी अब सीबीडीसी व्यापारी के रूप में शामिल हुए बिना अपने मौजूदा क्यूआर भुगतान स्वीकृति टर्मिनलों का उपयोग करके ग्राहकों से डिजिटल रुपया भुगतान ले सकते हैं।

डिजिटल रुपए के उपयोग को बढ़ावा देना

बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक, जॉयदीप दत्ता रॉय ने कहा, “सीबीडीसी यूपीआई क्यूआर इंटरऑपरेबिलिटी ग्राहकों के बीच डिजिटल रुपये को अपनाने में तेजी लाएगी और व्यापारियों के बीच डिजिटल रुपये के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचा प्रदान करेगी। . ग्राहक अब अपने डिजिटल रुपया वॉलेट में मौजूद डिजिटल मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड पर भुगतान करने के लिए इसे स्कैन कर सकते हैं। इसी तरह, व्यापारियों को केवल अपना मौजूदा क्यूआर कोड दिखाना होगा, जो सीबीडीसी और यूपीआई दोनों में भुगतान स्वीकार कर सकता है।

इन 5 बैंकों में UPI QR कोड स्कैन करके डिजिटल रुपये से पेमेंट की सुविधा उपलब्ध है

1.कोटक महिंद्रा बैंक
2.यस बैंक
3.एक्सिस बैंक
4.एचडीएफसी बैंक
5.केनरा बैंक


सीबीडीसी को वर्ष 2022 में पेश किया गया था

रिजर्व बैंक ने पिछले साल सीबीडीसी या डिजिटल रुपए के इस्तेमाल को लेकर एक पायलट परीक्षण किया था। शुरुआती चरण में सीबीडीसी के थोक उपयोग का परीक्षण किया गया और बाद में खुदरा उपयोग का भी परीक्षण किया गया।

डिजिटल रुपया क्या है?

आपको बता दें कि डिजिटल रुपया नोटों और सिक्कों का डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप है। यह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इसके आने से अब आपको नोट या सिक्के रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ई-रुपये का इस्तेमाल आप लेनदेन के लिए कर सकेंगे. यह ट्रांजैक्शन आपको डिजिटल तरीके से करना होगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.