करोड़ों रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब रेलवे कर्मचारी कर सकेंगे छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन, HRMS लीव मॉड्यूल शुरू

Samachar Jagat | Friday, 04 Aug 2023 10:15:50 AM
Good news for crores of railway employees! Now railway employees will be able to apply for leave online, HRMS leave module started

रेलवे की ओर से मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) शुरू की गई है। इस सिस्टम से रेलवे कर्मचारियों को अब छुट्टी के लिए लिखित में आवेदन नहीं करना पड़ेगा.

भारतीय रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. अब वे छुट्टी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अब आपको छुट्टी के लिए लिखित में आवेदन नहीं करना पड़ेगा. अब रेलवे ने अपनी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा को खत्म करने का फैसला किया है. इसके लिए रेलवे में एक ऐप पेश किया गया है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) शुरू कर दी गई है.

रेलवे कर्मचारियों को अब एचआरएसएस प्रणाली के माध्यम से छुट्टी के लिए लिखित में आवेदन नहीं करना होगा। अब वह ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और छुट्टी की मंजूरी भी ऑनलाइन मिल जाएगी। इस सिस्टम में रेलवे कर्मचारियों को पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करायी जायेगी.

नई प्रक्रिया 1 अगस्त से लागू कर दी गई है.

कर्मचारियों का नाम, पदनाम, पीएफ नंबर, बिल, यूनिट और परिवार का विवरण एचआरएसएस सिस्टम में अपलोड करना होगा। इसके अलावा रेलवे कर्मचारी के ट्रांसफर, प्रमोशन और क्या उसे कोई पुरस्कार मिला है, इसकी जानकारी भी दी जाएगी. उनका सर्विस रिकार्ड भी ऑनलाइन होगा। छुट्टी लेने की यह प्रक्रिया 1 अगस्त से लागू कर दी गई है.

100 साल पुरानी परंपरा खत्म, HRSS सिस्टम से छुट्टी लेने की पूरी प्रक्रिया में आएगी पारदर्शिता. नई व्यवस्था को लेकर रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। अधिकारी अधिक समय तक छुट्टी का आवेदन नहीं रोक सकेंगे। अगर छुट्टी नहीं दी गई तो इसका कारण भी ऑनलाइन बताना होगा। पिछले 100 सालों से रेलवे कर्मचारी लिखकर या फोन के जरिए छुट्टी लेते आ रहे हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.