भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए खुशखबरी! भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आज से शुरू हुई इलेक्ट्रॉनिक वीजा सेवा, ऐसे करें आसानी से आवेदन

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:10:28 AM
Good news for Indian passport holders! Electronic Visa service started for Indian passport holders from today, apply easily like this

भारतीय पासपोर्ट धारकों को अगर बिजनेस ट्रिप, गेस्ट विजिट या पर्यटन के लिए वीजा मिलने में देरी हो तो लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए रूस से अच्छी खबर सुनने को मिली है। अब भारतीय पासपोर्ट धारकों का आना-जाना आसान हो जाएगा और उन्हें ई-वीजा की सेवा जल्द मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज यानी 1 अगस्त से रूस ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा (ई-वीजा) जारी करना शुरू कर दिया है।

यह ई वीज़ा कितने दिनों के लिए वैध होगा?

आपको बता दें कि इस ई-वीजा की वैधता 60 दिनों की होगी, जिसमें यात्री को प्रति विजिट 16 दिन रूस में रहने का मौका मिलेगा। यह प्रक्रिया आसान और तेज होगी.

रूस से ई-वीज़ा क्या है?

ई-वीज़ा नियमित वीज़ा के समान अधिकार प्रदान करता है और 60 दिनों के लिए वैध रहता है, इस दौरान, वीज़ा धारक को रूस में प्रवेश करना होगा और एक बार देश में आने के बाद, ई-वीज़ा 16 दिनों तक रहने की अनुमति देता है।

कोविड महामारी और यात्रा प्रतिबंधों के कारण, रूस ने पहले 2020 में ई-वीजा सेवा को निलंबित कर दिया था। हालांकि, प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद, रूस ने आगंतुकों को रूस की अपनी यात्राओं के लिए ई-वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी।

(pc rightsofemployees)

आवेदन कैसे करें:
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

उस विकल्प पर क्लिक करें जो कहता है कि पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करें
यह आपको उस पेज पर ले जाएगा जिसमें इससे संबंधित सारी जानकारी होगी
चीन, भारत और अफ्रीकी देशों सहित 52 देशों के नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा का विस्तार करने का रूस का निर्णय यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण पश्चिमी देशों के विदेशी पर्यटकों में उल्लेखनीय गिरावट के बीच आया है। आधिकारिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि रूस आने वाले विदेशी पर्यटकों में 40 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो 2021 में 290,000 से घटकर 2022 में 190,000 हो गई है।

नए बाजारों से पर्यटकों और व्यापारिक यात्रियों को आकर्षित करने का कदम स्पष्ट है क्योंकि मॉस्को चीन, भारत और अफ्रीकी देशों के साथ मजबूत संबंध बनाना चाहता है। वीज़ा आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके और इसे अधिक सुविधाजनक बनाकर, रूस का लक्ष्य भारतीय पर्यटकों को लुभाना है, जिससे उन्हें देश का पता लगाने का परेशानी मुक्त तरीका मिल सके।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.