पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर! कल से इन लोगों को मिलेगी ज्यादा पेंशन, सर्कुलर जारी!

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:00:24 AM
Good news for Pensioners! These people will get more pension from tomorrow, circular issued!

ईपीएफओ पेंशन समाचार: अब आपको ईपीएफओ से उच्च पेंशन चुनने का मौका मिल रहा है। इसे चुनने की आज आखिरी तारीख है. अगर आपने आज इस विकल्प का चयन नहीं किया तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे.

नौकरी चाहने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी ज्यादा पेंशन चाहते हैं तो आज आपके लिए आखिरी मौका है। सरकार की ओर से आपको ज्यादा पेंशन पाने का मौका दिया जा रहा है. देशभर में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नौकरीपेशा और कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। अब आपको ईपीएफओ से हायर पेंशन चुनने का मौका मिल रहा है। इसे चुनने की आज आखिरी तारीख है. अगर आपने आज इस विकल्प का चयन नहीं किया तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे.

डेडलाइन 2 गुना बढ़ गई है

कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) से उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज यानी 26 जून 2023 को खत्म हो रही है। पहले इसकी आखिरी तारीख 3 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 3 मई किया गया और फिर बाद में इसे 26 जून तक बढ़ा दिया गया।

ज्यादा पेंशन का क्या फायदा?

अगर आप भी ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो रिटायरमेंट के बाद आपको मिलने वाली रकम तो घट जाएगी, लेकिन हर महीने मिलने वाली पेंशन की रकम बढ़ जाएगी। कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस पेंशन योजना के फायदे और नुकसान दोनों हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आपकी नौकरी में कुछ ही साल बचे हैं तो आपको एकमुश्त रकम पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा अगर नौकरी में अभी कई साल बाकी हैं तो आप ज्यादा पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं.

एकमुश्त रकम घट सकती है

आपको बता दें कि अगर आप अधिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो ऐसा करने से रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली रकम में कमी आ सकती है, लेकिन आपकी मासिक पेंशन बढ़ जाएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इस योजना के फायदे और नुकसान दोनों हैं. अगर आपकी नौकरी में कुछ साल बचे हैं तो कर्मचारी का ध्यान एकमुश्त पैसे पर होना चाहिए।

उच्च पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें?

->>उच्च पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा.
>> इसके बाद पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करें.
>> अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको 2 विकल्प दिखेंगे.
>> 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर होने वालों को पहला विकल्प चुनना होगा.
>> इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा.
>> यूएएन, नाम, जन्मतिथि, आधार, मोबाइल जैसी डिटेल्स भरनी होंगी.
>> अब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करना होगा.

EPFO ने सर्कुलर जारी किया था

ईपीएफओ ने बताया था कि कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत अंशधारक और उनके नियोक्ता संयुक्त रूप से उच्च पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। नवंबर 2022 में, सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी पेंशन योजना, 2014 को बरकरार रखा। इससे पहले, 22 अगस्त 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन सीमा 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दी थी। साथ ही, सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को ईपीएस में अपने वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी गई थी। ईपीएफओ ने इस संबंध में अपने फील्ड कार्यालयों को एक सर्कुलर जारी किया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.