Government employees: बड़ी खबर! अब मिलेगी 42 दिन की छुट्टी, कर्मचारियों के लिए नया नियम लागू

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:38:59 PM
Government employees: Big news! Now you will get 42 days leave, new rule applicable for employees

सरकारी कर्मचारी: कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी आधिकारिक ज्ञापन में कहा गया है कि अंगदान एक बड़ी सर्जरी है, जिसके ठीक होने में समय लगता है.


इसमें अस्पताल में भर्ती होने से लेकर आराम और इलाज तक सब कुछ शामिल है। इस कारण लंबी छुट्टी (मेडिकल लीव) देनी पड़ती है। ऐसे में एक व्यक्ति की मदद करने और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बीच अंगदान को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष कदम उठाया गया है।

डीओपीटी ने कहा है कि ऐसे मामलों में सरकारी कर्मचारियों को 42 दिन की छुट्टी दी जाएगी. केंद्रीय कर्मचारियों को ये विशेष छुट्टियां ऑफर की गई हैं। हालांकि, वर्तमान में नियम कहता है कि एक कैलेंडर वर्ष में विशेष आकस्मिक अवकाश के रूप में अधिकतम 30 दिन स्वीकृत किए जा सकते हैं।

किसे मिलेगी ये छुट्टियां

नई व्यवस्था के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को ये छुट्टियां 25 अप्रैल 2023 से प्रभावी हैं. जारी ज्ञापन में कहा गया है कि नियम 1972 के नियम 2 के अनुसार सिविल सेवा एवं संघ के अन्य पदों पर नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को 42 दिन का अवकाश लागू है। भारत सेवाएं, आकस्मिक या संविदा कर्मचारी आदि।

सरकारी कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा मिले

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए छुट्टियों के अलावा दवाओं, गंभीर बीमारियों के इलाज और किसी भी तरह के टेस्ट आदि का खर्च भी वहन करती है। सरकार जरूरत के हिसाब से कर्मचारियों को मेडिकल भत्ता और सुविधाएं मुहैया कराती है। वहीं, कुछ योजनाओं के लिए मेडिकल खर्च पर सब्सिडी भी जारी की जाती है।

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.