महिलाओं के लिए सरकार चला रही है खास स्कीम, दे रही है 7.5 फीसदी ब्याज

Samachar Jagat | Friday, 04 Aug 2023 09:49:19 AM
Government is running a special scheme for women, giving 7.5% interest

सरकारी योजना: भारत सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चलाती है। जिनमें से एक है महिला सम्मान बचत पत्र योजना (महिला सम्मान बचत पत्र योजना)। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 -24 पेश करते हुए की थी। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2023 से हो चुकी है.

 

2 साल की योजना

योजना के तहत महिलाएं एक से अधिक खाते भी खोल सकती हैं। फिलहाल इसमें बेहतर रिटर्न मिल रहा है. निवेश योजना में 31 मार्च 2025 तक निवेश किया जा सकता है. फिलहाल सरकार इस योजना पर 7.5 फीसदी ब्याज दे रही है. निवेश 100 के गुणक में किया जा सकता है. इसमें अधिकतम निवेश 2 लाख रुपये हो सकता है.

यहां खाता खोलें

सोमवार को सरकार ने लोकसभा में बताया कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत अब तक 14 लाख से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं. अब तक कुल 8630 करोड़ रुपये जुटाए जा चुके हैं. योजना की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना को डाकघरों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ कई अन्य निजी बैंकों के माध्यम से शुरू किया है। महिलाएं एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में खाता खोल सकती हैं।

ऐसे करें आवेदन

महिला सम्मान बचत खाता खोलने के लिए पहचान और पते का प्रमाण जैसी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। इसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, फोटो और एड्रेस प्रूफ देना होगा. खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र लेने और भरने के लिए डाकघर और बैंक में जाएँ। साथ ही जरूरी दस्तावेज भी अपने साथ ले जाएं. वह राशि चुनें जिसे आप निवेश करना चाहते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.