8th Pay Commission: सरकार का बड़ा फैसला! अब पेंशनरों और कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:21:41 PM
8th Pay Commission: Government’s big decision! Now Pensioners and employees will get benefit

8th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी नौकरी करते हैं तो सरकार की ओर से 8वें वेतन आयोग पर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है।


हाल ही में सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा हुआ है. अब जुलाई माह में सरकार एक बार फिर डीए में बढ़ोतरी करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्द ही नया वेतन आयोग गठित कर सकती है और इसमें कर्मचारियों के वेतन में 44 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी.

पेंशनरों और कर्मचारियों को लाभ मिलेगा

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारी 8वां वेतन आयोग लाने की मांग कर रहे हैं. इस समय एक बार फिर पूरे देश में 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा जोरों पर है. इससे देश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

भागवत कराड ने संसद में जिक्र किया था

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने संसद में आठवें वेतन आयोग को लेकर चर्चा की थी. खबर आ रही है कि लोकसभा चुनाव के बाद 8वें वेतन आयोग पर चर्चा होगी और इसे लागू किया जाएगा. वहीं, गणना पिछले वेतन आयोग के आधार पर की जाएगी।

2024 में बन सकता है नया वेतन आयोग माना जा रहा है कि सरकार साल 2024 के अंत में नए वेतन आयोग का गठन कर सकती है और इसे साल 2026 में लागू किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो सैलरी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होगी केंद्रीय कर्मचारियों की। 7वें वेतन आयोग की तुलना में इसमें भारी बदलाव हो सकते हैं। आपको बता दें कि करीब 10 साल बाद वेतन आयोग में बदलाव किया जाता है.

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम वेतन की सीमा 18,000 रुपये रखी गई है. इसमें इंक्रीमेंट में फिटमेंट फैक्टर को काफी प्रमुखता दी गई है. यह फैक्टर 2.57 गुना है, हालांकि 7वें वेतन आयोग में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है। अगर सरकार इस पर राजी हो जाती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.