Utility News : डिजिलॉकर अकाउंट में लिंक करें आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य डॉक्युमेंट्स

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2023 02:54:14 PM
Utility News : Link Aadhaar Card, PAN Card and other documents in DigiLocker account

डिजिलॉकर एक ऑनलाइन डॉक्यूमेंट स्टोरेज और शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो  महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य सर्टिफिकेट्स को डिजिटल प्रारूप में स्टोरेज करने की अनुमति देता है। प्लेटफ़ॉर्म व्यक्तियों को अपने डॉक्युमेंट को ऑनलाइन एक्सेस और प्रबंधित करने के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स को डिजिलॉकर से लिंक करने की सरल प्रक्रिया है जिसे कुछ सिंपल स्टेप्स में पूरा किया जा सकता है।  जानें कैसे डिजिलॉकर अकाउंट बनाएं। 

स्टेप 1: डिजिलॉकर अकाउंट बनाएं

आपको सबसे पहले डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाना है। आप डिजिलॉकर वेबसाइट पर अकाउंट बना सकते हैं या फिर अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर एप डाउनलोड कर सकते हैं। अकाउंट बनाने के लिए, अपना मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा और एक ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करना होगा।

स्टेप 2: अपने डिजिलॉकर अकाउंट में लॉग इन करें

जब आप अपना अकाउंट बना लेते हैं, तो अपने यूजर नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने डिजिलॉकर अकाउंट में लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद, आपको अपने डिजिलॉकर अकाउंट के होमपेज पर ले जाया जाएगा।

स्टेप  3: अपने आधार कार्ड को लिंक करें

अपने डिजीलॉकर अकाउंट के होमपेज पर "Link your Aadhaar" बटन पर क्लिक करें। आपको अपना आधार नंबर एंटर करने और एक ओटीपी का उपयोग करके इसे सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा जो आपके रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

स्टेप 4: अपने पैन कार्ड को लिंक करें

अपने पैन कार्ड को डिजीलॉकर से लिंक करने के लिए आपको डिजिलॉकर अकाउंट के होमपेज पर "Link your PAN" बटन पर क्लिक करें। आपको अपना पैन नंबर और अपनी जन्म तिथि एंटर करने के लिए कहा जाएगा। डिटेल एंटर करने के बाद, अपने पैन कार्ड को लिंक करने के लिए "Save" पर क्लिक करें।
 
स्टेप 5: अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को लिंक करें

ड्राइविंग लाइसेंस, सर्टिफिकेट्स और अन्य डॉक्यूमेंट जैसे अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को लिंक करने के लिए, अपने डिजिलॉकर अकाउंट के होमपेज पर "Upload" बटन पर क्लिक करें। आप डॉक्यूमेंट को पीडीएफ, जेपीजी, या पीएनजी में अपलोड कर सकते हैं।  डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद, वे आपके डिजिलॉकर अकाउंट में ससेव हो जाएंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.