Indian Railway: करोड़ों रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ट्रेन में सफर के लिए नहीं पड़ेगी टिकट की जरूरत! तकनीकी जानकारी?

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:22:18 PM
Indian Railways: Good news for crores of railway passengers, now tickets are not needed for traveling in the train! Know how?

यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बिना टिकट ट्रेन में सवार हो सकते हैं।


कई बार किसी यात्री को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है या फिर उसे अपने गंतव्य तक जाने के लिए टिकट नहीं मिलता है तो रेलवे द्वारा भारी जुर्माना लगाया जाता है। अब आप इस पेनल्टी का भुगतान कार्ड के जरिए भी कर सकते हैं। रेलवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुचारू रूप से चलाने के लिए उन्हें 4जी से जोड़ रहा है।

रेलवे ने एक नया कदम उठाया है। इस स्टेप में आप डेबिट कार्ड से ट्रेन में किराया या जुर्माना भर सकते हैं। यानी अब अगर आपके पास ट्रेन का टिकट नहीं है तो आप ट्रेन में चढ़ने के बाद कार्ड से भुगतान करके भी बनवा सकते हैं.

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं।

आप टिकट चेकर के पास जाकर बहुत ही आसानी से टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम (भारतीय रेलवे नियम) रेलवे ने ही बनाया है। इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा। फिर टीटीई आपके डेस्टिनेशन पॉइंट तक का टिकट क्रिएट करेगा।

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अधिकारियों के पास प्वाइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीन में 2जी सिम लगे होते हैं, जिससे दूर-दराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या रहती है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन मशीनों के लिए रेलवे द्वारा 4जी सिम की सुविधा शुरू की जा रही है, जिससे आप आसानी से भुगतान कर सकेंगे।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.