5G Service in Delhi Metro: अच्छी खबर! दिल्ली मेट्रो के इस रूट पर अब आपको 5जी नेटवर्क की सुविधा मिलेगी

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2023 02:57:08 PM
5G Service in Delhi Metro: Good news! Now you will get the facility of 5G network on this route of Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान अब आप अगले कुछ दिनों में 5जी मोबाइल नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कॉरिडोर के पिलर पर 5जी नेटवर्क उपकरण लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

डीएमआरसी के मुताबिक येलो लाइन मेट्रो के समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर रूट से इसे शुरू किया जाएगा। हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक 49 किलोमीटर के कॉरिडोर पर कुल 37 स्टेशन हैं। इस रूट पर रोजाना 3 से 4 लाख यात्री सफर करते हैं। डीएमआरसी ने पिलर पर 5जी मोबाइल नेटवर्क लगाने के काम को तीन चरणों में बांटा है।

डीएमआरसी के मुताबिक पहले चरण में समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर रूट को समयपुर बादली से जीटीबी नगर, दूसरे चरण में साकेत से अर्जनगढ़ और तीसरे चरण में अर्जनगढ़ से हुडा सिटी सेंटर तक पूरा किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो इस रूट के 795 पिलर पर 5जी मोबाइल नेटवर्क इक्विपमेंट लगाएगी।

तीन चरणों में काम पूरा किया जाएगा

DMRC ने 5G नेटवर्क उपकरण लगाने के लिए टेंडर आमंत्रित किया है। टेलीकॉम कंपनी 5जी नेटवर्क स्थापित करने के बजाय डीएमआरसी को किराया देगी। यह किराया प्रति पिलर के हिसाब से लिया जाएगा। किराया कितना होगा, यह अभी तय नहीं हुआ है। टेलीकॉम कंपनियों के आवेदन के बाद ही किराया तय होगा।

दिल्ली मेट्रो ने टेंडर जारी कर दिया है।

दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन, जो नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक चलती है, को द्वारका सेक्टर 25 तक बढ़ाया जा रहा है। विस्तार क्षेत्र में 5जी नेटवर्क सी सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। यह अंडरग्राउंड कॉरिडोर बनकर तैयार है। मेट्रो प्रबंधन ने कहा है कि 5जी उपकरण लगने से न सिर्फ यात्रियों को बल्कि स्टेशन और कॉरिडोर के आसपास रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा. साथ ही मेट्रो का राजस्व भी बढ़ेगा।

गौरतलब है कि इस साल दिल्ली में जी-20 सम्मेलन के चलते हाई स्पीड 5जी नेटवर्क, खूबसूरत सड़कें, डबल डेकर बसें, मेट्रो स्टेशनों से कॉलोनियों तक आने-जाने के लिए बेहतर फुटपाथ तैयार करने जैसे कई काम होने जा रहे हैं. IGI एयरपोर्ट पर 5G नेटवर्क पहले ही इनेबल हो चुका है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो में भी 5जी नेटवर्क सेवा पर काम शुरू हो गया है। 5जी नेटवर्क के लिए दिल्ली में 5000 से ज्यादा टावर लगाए जा रहे हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.