पहले से ज्यादा पेंशन के लिए सरकार का नया फॉर्मूला, जानिए ईपीएस के लिए जारी सर्कुलर में क्या है खास

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 02:35:38 PM
Government’s new formula for more pension than before, know what is special in the circular issued for EPS

ईपीएफओ: सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि अतिरिक्त खर्च का निर्धारण फील्ड ऑफिसर द्वारा किया जाएगा और अधिक पेंशन का विकल्प चुनने वाले सब्सक्राइबर्स को ब्याज सहित संचयी राशि के बारे में सूचित किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि पेंशनरों/सदस्यों को इन बकायों को जमा करने के लिए 3 महीने तक का समय दिया जा सकता है और इन बकायों के विचलन (निर्धारित प्रारूप में) के लिए सहमति दी जा सकती है।


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा संचालित कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले सदस्यों या पेंशनभोगियों को अतिरिक्त योगदान या बकाया राशि का उपयोग करने के लिए अपनी सहमति देने के लिए तीन महीने का समय मिलेगा।

उपभोक्ताओं को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय मिलेगा

इससे पहले नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से सब्सक्राइबर्स को ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देने को कहा था। ईपीएफओ ने ग्राहकों को 3 मई, 2023 तक उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए संयुक्त विकल्प फॉर्म (नियोक्ताओं के साथ) जमा करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की थी। बाद में समय सीमा 26 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई थी।

इस अतिरिक्त उच्च योगदान का उपयोग और भुगतान कैसे किया जाएगा। सदस्यों को यह भी नहीं पता था कि अतिरिक्त भुगतान अत्यधिक होने की स्थिति में उनके पास उच्च पेंशन योजना से वापस लेने का विकल्प होगा या नहीं।

जमा राशि की जानकारी ग्राहकों को ब्याज सहित दी जाएगी
सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि अतिरिक्त खर्च का निर्धारण फील्ड अथॉरिटीज द्वारा किया जाएगा और ब्याज सहित संचयी राशि उन सब्सक्राइबर्स को सूचित की जाएगी जो उच्च पेंशन का विकल्प चुनते हैं। इसमें कहा गया है कि पेंशनभोगियों/सदस्यों को इन बकायों को चुकाने के लिए 3 महीने तक का समय दिया जा सकता है और इन बकाया राशि (निर्धारित प्रारूप में) के हस्तांतरण के लिए सहमति दी जा सकती है।

फील्ड अधिकारी पेंशनभोगियों या सदस्यों को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए भुगतान किए जाने वाले अतिरिक्त बकाया के बारे में सूचित करेंगे। इस महीने की शुरुआत में, श्रम मंत्रालय ने भी स्पष्ट किया था कि उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले ग्राहकों के लिए मूल वेतन का 1.1%।

भविष्य निधि में नियोक्ताओं के कुल 12 प्रतिशत अंशदान में से 1.16 प्रतिशत अतिरिक्त अंशदान वापस लेने का निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने बताया था कि ईपीएफ और एमपी अधिनियम की भावना के साथ-साथ संहिता (सामाजिक सुरक्षा संहिता) पेंशन फंड में कर्मचारियों के योगदान की परिकल्पना नहीं करती है। वर्तमान में, सरकार कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में योगदान के लिए सब्सिडी के रूप में 15,000 रुपये तक मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत (मूल वेतन) का भुगतान करती है।

ईपीएफओ द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नियोक्ता मूल वेतन का 12 प्रतिशत योगदान करते हैं। 16 प्रतिशत अतिरिक्त अंशदान वापस लेने का निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने बताया था कि ईपीएफ और एमपी अधिनियम की भावना के साथ-साथ संहिता (सामाजिक सुरक्षा संहिता) पेंशन फंड में कर्मचारियों के योगदान की परिकल्पना नहीं करती है। वर्तमान में, सरकार कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में योगदान के लिए सब्सिडी के रूप में 15,000 रुपये तक मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत (मूल वेतन) का भुगतान करती है।

ईपीएफओ द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नियोक्ता मूल वेतन का 12 प्रतिशत योगदान करते हैं। 16 प्रतिशत अतिरिक्त अंशदान वापस लेने का निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने बताया था कि ईपीएफ और एमपी अधिनियम की भावना के साथ-साथ संहिता (सामाजिक सुरक्षा संहिता) पेंशन फंड में कर्मचारियों के योगदान की परिकल्पना नहीं करती है।

वर्तमान में, सरकार कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में योगदान के लिए सब्सिडी के रूप में 15,000 रुपये तक मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत (मूल वेतन) का भुगतान करती है। ईपीएफओ द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नियोक्ता मूल वेतन का 12 प्रतिशत योगदान करते हैं।

15 हजार से ज्यादा सैलरी वालों को 1.16 फीसदी अतिरिक्त योगदान नहीं देना होगा

नियोक्ताओं द्वारा योगदान किए गए 12 प्रतिशत में से 8.33 प्रतिशत ईपीएस में जाता है और शेष 3.67 प्रतिशत कर्मचारी भविष्य निधि में जमा किया जाता है। अब ईपीएफओ सदस्य जो अपने वास्तविक मूल वेतन पर योगदान करने का विकल्प चुन रहे हैं और जिनका वेतन 15,000 रुपये प्रति माह की सीमा से अधिक है, उन्हें ईपीएस के लिए इस अतिरिक्त 1.16 प्रतिशत का योगदान नहीं करना होगा। मंत्रालय ने कहा था कि यह प्रावधान सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप प्रकृति में पूर्वव्यापी है।

अमल करते हुए तीन मई 2023 को दो अधिसूचनाएं जारी कीं। मंत्रालय ने कहा था कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही चार नवंबर 2022 के फैसले में निहित उच्चतम न्यायालय के सभी निर्देशों का अनुपालन किया गया है।

प्रावधान अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत, संशोधित योजना ने अतिरिक्त योगदान के रूप में 15,000 रुपये प्रति माह से अधिक वेतन की सीमा तक उनके वेतन के 1.16 प्रतिशत की दर से योगदान करने की आवश्यकता पर विचार किया था। शीर्ष अदालत ने अधिकारियों को छह महीने की अवधि के भीतर योजना में आवश्यक समायोजन करने का निर्देश दिया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.