Travels Tips : लेह-लद्दाख में यात्रा करते समय रखें इन जरुरी बातों का खास ध्यान

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2023 01:44:11 PM
Travels Tips : Keep these important things in mind while traveling in Leh-Ladakh

आप अपनी बाइक पर कई प्रकार के स्थानों की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं, तो लेह लद्दाख बाइक यात्रासबसे बेस्ट है । लद्दाख सबसे अलग स्थान है जो आपकी यात्रा को यादगार बनाती है। घाटियों, मीठे पानी की नदियों, और बर्फ से ढके पहाड़ों के विपरीत इलाके में साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आज हम आपको  लेह-लद्दाख की बाइक यात्रा पर जाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताएंगे।

फर्स्ट ऐड बॉक्स

आपको पहाड़ों में बाइक यात्रा करते समय फर्स्ट ऐड किट जरूर रखना चाहिए। यात्रा के दौरान बुखार, सिरदर्द, खांसी और सर्दी के लिए जरुरी दवाएं रखे। आपके ट्रेक या बाइक की सवारी के दौरान चोटें आ सकती है इसलिए आपको याद से  फर्स्ट ऐड बॉक्स रखना चाहिए। 

डाक्यूमेंट्स

आप यात्रा करते समय अपने अपने सभी प्रकार के जरुरी डाक्यूमेंट्स अपने पास रखे। आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस सहित अपनी बाइक के डाक्यूमेंट्स रखें। लद्दाख में स्थित चौकियों पर रजिस्ट्रेशन करते समय, आपके पास सरकार द्वारा जारी एक पहचान पत्र और उसकी कई फोटोकॉपी होनी चाहिए।  

एक्स्ट्रा पेट्रोल

आपको लंबी यात्रा के दौरान रास्ते में पेट्रोल की जरूरत पड़ सकती है। 10 से 20 लीटर एक्स्ट्रा पेट्रोल ले जाए। चूंकि पूरे लद्दाख में पेट्रोल स्टेशन बहुत दूर स्थित हैं, इसलिए एक अच्छी सवारी सुनिश्चित करने के लिए अपनी बाइक के टैंक को पूरी तरह से भरना चाहिए।

ऊर्जा बढ़ाने के लिए हल्का भोजन

पहाड़ी इलाकों में यात्रा करते समय नियमित भोजन प्राप्त करना या भोजन का आउटलेट ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इसलिए कुछ पैकेज्ड फूड साथ ले जाना  चाहिए । आप आसानी से बनने वाले नूडल्स या ओट्स भी ले जा सकते हैं, जिन्हें लद्दाख के पहाड़ी क्षेत्रों में ज़ोरदार बाइक की सवारी के दौरान त्वरित ऊर्जा बूस्टर के रूप में खाया जा सकता है। चॉकलेट, ड्राई फ्रूट्स, बिस्कुट, ग्लूकोज और एनर्जी बार जैसे अतिरिक्त खाद्य आपूर्ति साथ जरूर ले जाएं।

कैश

लेह-लद्दाख की यात्रा करते समय पर्याप्त कैश साथ ले जाना अक्सर एक स्मार्ट विचार होता है क्योंकि सवारी के दौरान एटीएम से पैसे निकालना हमेशा संभव नहीं होता है।  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.