सरकार ने शुरू की नई शक्ति योजना, जानिए इस योजना के लिए कौन कर सकता है आवेदन और इसके फायदे

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:33:47 PM
Government started New Shakti scheme, know who can apply for this scheme and its benefits

शक्ति योजना: शक्ति योजना कर्नाटक राज्य में लागू की गई है। शक्ति योजना के तहत राज्य की महिलाएं बिना टिकट या शुल्क के सरकारी बसों में यात्रा कर सकेंगी। हालाँकि, इसकी कुछ शर्तें हैं जैसे 50% सीटें पुरुषों के लिए आरक्षित हैं। महिला को कर्नाटक राज्य से संबंधित होना चाहिए।

राज्य की महिलाओं द्वारा तय की गई दूरी के हिसाब से सड़क परिवहन कंपनियों को पैसा देगी। सेवा सिंधु पोर्टल की मदद से महिलाओं को तीन महीने के भीतर शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

कर्नाटक शक्ति योजना 2023

सरकार की योजना के तहत महिलाएं सरकारी बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगी। ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को योजना का लाभ उठाने की अनुमति है। योजना के तहत राज्य के बाहर बसों में मुफ्त यात्रा की अनुमति नहीं है। KSRTC, NWKRTC और KKRTC जैसे राज्य सड़क परिवहन निगम अपनी 50% सीटें पुरुषों के लिए आरक्षित करेंगे। शक्ति स्मार्ट कार्ड जारी होने तक, राज्य के निवासी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी पहचान प्रमाण का उपयोग कर सकते हैं।

शक्ति योजना के लाभ

कर्नाटक सरकार ने केएसआरटीसी और बीएमटीसी राज्य द्वारा संचालित बसों में महिलाओं के लिए 'शक्ति योजना' के तहत मुफ्त यात्रा पहल शुरू की। सरकारी अधिकारियों ने कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान महिलाओं को कुछ मुफ्त पास भी दिए ताकि वे शक्ति योजना के तहत मुफ्त में केएसआरटीसी और बीएमटीसी बसों की सवारी कर सकें।

इस बदलाव से 41.8 लाख से ज्यादा महिला यात्रियों को फायदा होगा। शक्ति योजना के माध्यम से, कर्नाटक में महिलाएं राज्य में सरकार द्वारा संचालित बसों में यात्रा कर सकती हैं। रोजाना 41.8 लाख से ज्यादा महिलाएं इस सेवा का इस्तेमाल कर रही हैं। सरकार की इस योजना से राज्य पर आर्थिक बोझ भी बढ़ा है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.