Great Lic Plan: एलआईसी की पॉलिसी में रोजाना करें 138 रुपये का निवेश, बन जाएंगे 23 लाख रुपये के मालिक

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 02:19:01 PM
Great Lic Plan: Invest Rs 138 daily in LIC’s policy, you will become owner of Rs 23 lakh

पॉलिसी में कई ऐसे फीचर हैं जो पॉलिसीधारकों की जरूरत के हिसाब से तैयार किए गए हैं। इनमें लचीला प्रीमियम भुगतान शामिल है, जो मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है।


एलआईसी बीमा रत्न योजना लोगों को बचत और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एक जीवन बीमा पॉलिसी है। यह नॉन-पार्टिसिपेटिंग और नॉन-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना एलआईसी के कॉर्पोरेट एजेंटों, दलालों, बीमा विपणन फर्मों (आईएमएफ) और सामान्य सेवा केंद्रों से खरीदी जा सकती है।

पॉलिसी में कई ऐसे फीचर हैं जो पॉलिसीधारकों की जरूरत के हिसाब से तैयार किए गए हैं। इनमें लचीला प्रीमियम भुगतान शामिल है, जो मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है। त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी गई है। जबकि हर महीने प्रीमियम के लिए 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया गया है।

प्रीमियम पर छूट

पॉलिसीधारक अपने प्रीमियम पर छूट का भी लाभ उठा सकते हैं, वार्षिक भुगतान के लिए 2% छूट दी जाती है और उच्च वार्षिक भुगतान के लिए 1% छूट दी जाती है। यदि पॉलिसी लैप्स हो जाती है, तो इसे पहले प्रीमियम भुगतान की तारीख से पांच साल के भीतर पुनर्जीवित किया जा सकता है। यदि पूरे दो वर्ष से कम प्रीमियम का भुगतान किया गया है, तो अनुग्रह अवधि समाप्त होने के बाद पॉलिसी लैप्स हो जाएगी। अगर कम से कम दो साल के प्रीमियम का भुगतान किया गया है, तो पॉलिसी को पूरी तरह से शून्य माना जाएगा, लेकिन पॉलिसी अवधि के अंत तक पेड-अप पॉलिसी बनी रहेगी।

पूरे दो वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, पॉलिसीधारक पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है, और सरेंडर मूल्य विशेष समर्पण मूल्य या गारंटीकृत समर्पण मूल्य के उच्च के बराबर होगा। इसके अतिरिक्त, कम से कम दो वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ऋण प्राप्त किया जा सकता है।

मृत्यु लाभ भी उपलब्ध है

एलआईसी बीमा रत्न योजना कई लाभ भी प्रदान करती है, जैसे मृत्यु लाभ जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। मृत्यु लाभ के तहत गारंटीकृत अतिरिक्त राशि जो वार्षिक प्रीमियम के सात गुना या मूल बीमित राशि के 125% से अधिक होगी। इस पॉलिसी में निवेशकों को उत्तरजीविता लाभ भी दिया जाता है, जिसमें संबंधित पॉलिसी अवधि में जीवित पॉलिसीधारक को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

परिपक्वता लाभ परिपक्वता पर बीमित राशि है, जो बीमित राशि के 50% के बराबर है। इसके अलावा, जीवित जीवन बीमा धारक को परिपक्वता की तिथि पर गारंटीशुदा लाभ का भुगतान किया जाएगा।

यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

एलआईसी बीमा रत्न योजना के लिए न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रुपये है, अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। चाहे पॉलिसी की अवधि 15 वर्ष हो, 20 वर्ष या 25 वर्ष, 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए प्रीमियम भुगतान अवधि 11 वर्ष, 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 16 वर्ष और 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान पूरे कार्यकाल में किया जाना है।

पॉलिसी में आपको 6वें से 10वें साल तक 1000 रुपए के सम एश्योर्ड पर 55 रुपए का गारंटीड रिटर्न मिलेगा। इसलिए 10 लाख रुपए के सम एश्योर्ड पर 10 साल बाद गारंटीड रिटर्न 55 हजार रुपए होगा। इस पॉलिसी के लिए परिपक्वता लाभ 5 लाख रुपये होगा, जो कि कुल बीमित राशि का 50% है, और इसमें अतिरिक्त लाभ के रूप में 55,000 रुपये जोड़े जाएंगे।

पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 12. मृत्यु लाभ के रूप में 5 लाख रुपये और 10 लाख रुपये की बीमा राशि और 55 हजार रुपये की गारंटीड रिटर्न भी मिलेगी। इसका मतलब है कि परिवार को कुल 23.05 लाख रुपये मिलेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.