Great Retirement Plan: 442 रुपये का ये फॉर्मूला आपको रिटायरमेंट पर दिला सकता है 5 करोड़ रुपये, पूरी जानकारी यहां

Samachar Jagat | Friday, 07 Jul 2023 10:13:44 AM
Great Retirement Plan: This formula of Rs 442 can give you Rs 5 crore on retirement , full details here

अपने रिटायरमेंट की योजना कैसे बनाएं: क्या आप नौकरी करते हैं और क्या आप भी अपने रिटायरमेंट को लेकर चिंतित हैं? क्या आपने सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद आप आर्थिक रूप से कैसे मजबूत बन सकते हैं? बहुत से लोग सेवानिवृत्ति की योजना पहले से ही बना लेते हैं। लेकिन पहले आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा प्लान आपके लिए बेस्ट है. समझदारी इसी में है कि नौकरी की शुरुआत से ही आपको रिटायरमेंट के लिए थोड़ा निवेश करना चाहिए।

क्या आप नौकरी करते हैं और अपने रिटायरमेंट को लेकर भी चिंतित हैं? क्या आपने सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद आप आर्थिक रूप से कैसे मजबूत बन सकते हैं? बहुत से लोग सेवानिवृत्ति की योजना पहले से ही बना लेते हैं। लेकिन पहले आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा प्लान आपके लिए बेस्ट है. समझदारी इसी में है कि नौकरी की शुरुआत से ही आपको रिटायरमेंट के लिए थोड़ा निवेश करना चाहिए। ताकि बुढ़ापे में आप एक बड़ी रकम जमा कर सकें. आज हम आपके लिए एक ऐसा ही फॉर्मूला लेकर आए हैं। जिसमें निवेश करके आप अपने रिटायरमेंट पर पांच करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं।

442 रुपये का ये फॉर्मूला क्या है?

यह फॉर्मूला उन लोगों के लिए सबसे अच्छा साबित होगा जिन्होंने अभी-अभी नौकरी शुरू की है। मान लीजिए कि आप 25 साल की उम्र से निवेश शुरू कर रहे हैं। यानी आप हर दिन अपनी सैलरी से 442 रुपये बचाते हैं और एनपीएस में निवेश करते हैं। यानी एक महीने में आपको 13,260 रुपये का निवेश करना होगा. आपको लगातार 35 साल तक हर महीने 13,260 रुपये का निवेश करना होगा. अगर आप 60 साल की उम्र तक लगातार निवेश कर रहे हैं तो रिटायरमेंट के समय आपके पास ब्याज समेत करीब पांच करोड़ रुपये इकट्ठा हो चुके होंगे. मान लीजिए कि आपको अपने निवेश पर 10 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है, तो चक्रवृद्धि ब्याज के तहत आपका पैसा भी बढ़ जाएगा।

कंपाउंडिंग की शक्ति का लाभ मिलेगा

35 साल तक लगातार निवेश करने के बाद आपकी कुल निवेश राशि 56,70,200 रुपये होगी. आपकी यह 56,70,200 रुपये की रकम कंपाउंडिंग के बल पर पांच करोड़ से ज्यादा की रकम बन जाती है. यानी पांच करोड़ में से आपको 4.55 करोड़ रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. 60 साल की उम्र के बाद जब एनपीएस मैच्योर होता है तो आप केवल 60 फीसदी रकम ही निकाल सकते हैं. इसमें भी आपको 3 करोड़ रुपये की रकम मिलेगी. इसके बाद बचे हुए दो करोड़ रुपये को एन्युटी प्लान में निवेश करके आप पूरे जीवन के लिए एक निश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.