Post Office की शानदार स्कीम, सिर्फ 100 रुपये से शुरू हो सकता है निवेश, जानिए कितना मिलेगा ब्याज

Samachar Jagat | Saturday, 13 May 2023 01:57:38 PM
Great scheme of Post Office, investment can start with just Rs 100, know how much interest will be earned

सुरक्षित निवेश पसंद करने वाले लोग अक्सर एफडी और आरडी में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि इन योजनाओं में एक निश्चित समय पर निश्चित ब्याज मिलने की गारंटी होती है। जो लोग FD में एकमुश्त पैसा जमा नहीं कर सकते उनके लिए RD एक बेहतर स्कीम है.


ऐसे लोग हर महीने आरडी स्कीम में एक निश्चित रकम जमा करते हैं और मैच्योरिटी पर उन्हें ब्याज समेत कुल रकम मिल जाती है।

बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी आपको RD का विकल्प मिलता है। डाकघर में आरडी (Post Office RD) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे 100 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं। जो लोग पैसे नहीं बचा पा रहे हैं, वे प्रति माह न्यूनतम 100 रुपये भी निकाल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी पर फिलहाल 6.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. आइए आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस में हर महीने 100 रुपये की RD पर कितना ब्याज कमाया जा सकता है।

हर महीने 100 रुपये जमा करने पर कितना फायदा?

पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम की शुरुआत 5 साल के लिए होती है यानी अगर आप एक बार स्कीम में निवेश शुरू करते हैं तो आपको लगातार पांच साल तक निवेश करना होगा। ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस में हर महीने 100 रुपये जमा करते हैं तो आप सालाना 1200 रुपये जमा करेंगे और 5 साल में कुल 6000 रुपये निवेश करेंगे। ऐसे में 6.2 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको 1043 रुपये ब्याज के तौर पर ही मिलेंगे. ऐसे में पांच साल बाद आपको ब्याज सहित 6000 रुपये की निवेश राशि मिलेगी, यानी आपको 7043 रुपये मिलेंगे।

डाकघर आरडी के लाभ

- पोस्ट ऑफिस की आरडी 100 रुपये से खोली जा सकती है, यह इतनी रकम है कि कोई भी आसानी से बचत कर सकता है। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी पर चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है। ब्याज की गणना तिमाही की जाती है। ऐसे में ब्याज के रूप में आपको 5 साल में काफी मुनाफा हो जाता है।

डाकघर आवर्ती जमा योजना में एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है। इसमें सिंगल के अलावा अधिकतम 3 लोगों का जॉइंट अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे के नाम पर भी खाता खोलने की सुविधा है।

– आरडी अकाउंट की मेच्योरिटी 5 साल की होती है। लेकिन, प्री-मेच्योर क्लोजर 3 साल बाद किया जा सकता है। इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा है। वहीं, मैच्योरिटी के बाद आरडी अकाउंट को और 5 साल तक जारी रखा जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी पर जरूरत पड़ने पर लोन की सुविधा भी ली जा सकती है। 12 किस्तें जमा करने के बाद खाते में जमा रकम के 50 फीसदी तक कर्ज लिया जा सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.