जीएसटी नया नियम: आज से लागू होने जा रहा है नया नियम, जानिए नए नियम

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:29:25 AM
GST New Rule: From today the new rule is going to be implemented, Know the new rules

जीएसटी नया नियम; वस्तु एवं सेवा कर के तहत 1 अगस्त से नया नियम लागू होने जा रहा है. यह नया नियम 5 करोड़ रुपये टर्नओवर वाली कंपनियों पर लागू होगा.

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत 1 अगस्त से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। यह नया नियम उन कंपनियों से संबंधित है जिनका टर्नओवर 5 करोड़ या उससे अधिक है। पहले यह नया नियम 10 करोड़ रुपये या उससे अधिक के सालाना टर्नओवर पर लागू था, लेकिन अब इसे घटाकर आधा कर दिया गया है.

जीएसटी दिशानिर्देशों के अनुसार, 5 करोड़ रुपये के बी2बी लेनदेन मूल्य वाली कंपनियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक चालान जारी करना अनिवार्य है। 28 जुलाई को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने ट्वीट कर नियम में बदलाव की जानकारी दी थी.

जीएसटी के तहत दायरा बढ़ेगा

अपने ट्वीट में, सीबीआई ने कहा कि जीएसटी करदाता जिनका किसी भी वित्तीय वर्ष में कुल कारोबार 5 करोड़ से अधिक है, उन्हें 1 अगस्त 2023 से बी2बी आपूर्ति या वस्तुओं या सेवाओं के निर्यात या दोनों के लिए ई-चालान अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा। मई में, कम सीमा वाले व्यवसायों के लिए सीबीआईसी द्वारा अधिसूचना जारी की गई थी। इस कदम से जीएसटी के तहत संग्रह और अनुपालन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

जीएसटी ई-चालान नियम

विशेषज्ञों का मानना है कि ई-चालान नियम में बदलाव और कम टर्नओवर वाली कंपनियों को शामिल करने से एमएसएमई इकाइयों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, डेलॉयट इंडिया के पार्टनर लीडर इनडायरेक्ट टैक्स महेश जयसिंग ने कहा कि इस घोषणा से ई-इनवॉयसिंग के तहत एमएसएमई का दायरा बढ़ेगा और उन्हें ई-इनवॉयसिंग लागू करने की आवश्यकता होगी.

जीएसटी राजस्व बढ़ेगा

बी2बी लेनदेन के लिए ई-चालान जारी करने की सीमा 10 करोड़ रुपये से घटाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है। इससे जीएसटी विभाग को राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी और कर आक्रमण से निपटने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सरकार ने टैक्स चोरों पर नज़र रखने और निगरानी करने पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.