Hair Care Tips : अपने बालों को सुन्दर और शाइनी बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलु हेयर मास्क

Samachar Jagat | Monday, 13 Mar 2023 12:29:22 PM
Hair Care Tips : अTry this homemade hair mask to make your hair beautiful and shiny

सभी अपने बालों को अच्छा और स्वस्थ रखना चाहते है, लेकिन बदलते मौसम के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों की देखभाल में थोड़ा सा बदलाव और बालों के विकास के लिए घर पर बने हेयर मास्क का उपयोग करना होगा।  आप घर पर ये हेयर मास्क बना सकते है। आइए जानते है। 

1. बनाना कोकोनट हेयर मास्क


नारियल लंबे समय से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण बालों के लिए अच्छा रहा है। यह बालों और स्कैल्प को पोषण देने के अलावा बालों के विकास को बढ़ावा देता है।  केले में पोटेशियम से भरपूर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को टूटने से बचाने में मदद करते हैं। इस केले का हेयर मास्क बनाने के लिए नारियल के तेल और एक पके केले को एक साथ ब्लेंड करें। इस पेस्ट को थोड़ी मात्रा में नारियल का दूध मिलाना चाहिए। इसे धोने से पहले इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें।  

2. अंडे का हेयर मास्क


अंडे आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेस्ट हैं।  बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, प्रोटीन से भरपूर हैं। इसके अलावा, अंडा बालों को वॉल्यूम प्रदान करता है और नए बालों का निर्माण करता है। एक अंडे को एक बेसिन में तोड़कर और एक बड़ा स्पून शहद मिलाकर बनाया जाता है। पेस्ट बनाने के लिए, अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।   15 मिनट के बाद अपने बालों को शैम्पू और सुगंधित कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें।

3. एवोकैडो, शहद, नींबू और जैतून का तेल


एवोकाडो के प्राकृतिक तेल बालों को  मुलायम बनाते हैं और ड्राई स्कैल्प को ठीक करने और पोषण देने में भी मदद कर सकते हैं। नींबू एक रोगाणुरोधी है और  रूसी को कम  करता है।शहद बालों में शाइन करता है और जैतून का तेल बालों को गर्मी से बचाता है।

4. आंवला हेयर मास्क


आंवला और शिकाकाई विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह आपके स्कैल्प में कोलेजन को बढ़ाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते है। शिकाकाई के एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 स्पून आंवला पाउडर और 2 स्पून शिकाकाई पाउडर मिलाएं और पानी मिला कर एक चिकना पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों में लगाने के बाद इसे 45 मिनट तक सूखने दें के बाद धो लें।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.