Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती कब है, 23 या 24 अप्रैल? जानिए पूजा की सही तारीख और शुभ समय

Samachar Jagat | Sunday, 21 Apr 2024 08:56:12 AM
Hanuman Jayanti 2024: When is Hanuman Jayanti, 23 or 24 April? Know the exact date and auspicious time of puja

हनुमान जयंती 2024 : भगवान राम के परम भक्त हनुमानजी विपत्ति पर विजय पाने में माहिर हैं। संकटमोचक हनुमानजी की कृपा पाने के लिए मंगलवार का दिन विशेष है। इसके अलावा साल में कुछ ऐसे मौके भी आते हैं जिनसे बजरंगबली की विशेष कृपा होती है। इसमें हनुमान जयंती या हनुमान जन्मोत्सव का दिन भी शामिल है। हनुमान जयंती हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। आइए जानते हैं हनुमान जयंती कब है और हनुमान जी की पूजा का शुभ समय क्या है। 

हनुमान जयंती कब है?  

पंचाग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल 2024 को सुबह 03:25 बजे शुरू होगी और 24 अप्रैल 2024 को सुबह 05:18 बजे समाप्त होगी. ऐसे में हनुमान जयंती 23 अप्रैल, मंगलवार को उदया तिथि के अनुसार मनाई जाएगी। चूँकि मंगलवार और शनिवार भगवान हनुमान को समर्पित हैं, इसलिए जब भी हनुमान जयंती मंगलवार या शनिवार को पड़ती है, तो इसका महत्व बढ़ जाता है।

हनुमान जयंती की शुभकामनाएँ 

हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा के 2 शुभ मुहूर्त हैं। हनुमान जयंती पर पूजा का पहला शुभ मुहूर्त 23 अप्रैल को सुबह 09:03 बजे से दोपहर 01:58 बजे तक है और दूसरा शुभ मुहूर्त 23 अप्रैल को रात 08:14 बजे से 09:35 बजे तक है.

 

हनुमान जयंती कोई जन्म उत्सव नहीं है   

पौराणिक कथाओं के अनुसार हनुमानजी आज भी पृथ्वी पर सशरीर विद्यमान हैं। मान्यता है कि हनुमानजी गंधमादन पर्वत पर निवास करते हैं। इसीलिए हनुमानजी को कलियुग का जागृत देवता कहा जाता है। जो लोग मर चुके हैं उनकी जयंती मनाई जाती है, लेकिन हनुमानजी अभी भी धरती पर हैं, इसलिए उनके जन्मदिन को जन्मोत्सव के रूप में मान्यता देना उचित होगा। इसीलिए कई लोग हनुमान जयंती को हनुमान जन्मोत्सव भी कहते हैं। 

हनुमान जयंती पूजा अनुष्ठान 

हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी स्नान करें और व्रत और पूजा का संकल्प लें। इस दिन नारंगी या लाल रंग के कपड़े पहनें। फिर शुभ मुहूर्त में हनुमानजी की पूजा करें। इसके लिए उत्तर-पूर्व दिशा में रास्ते पर लाल कपड़ा बिछाएं और उस पर हनुमानजी के साथ श्रीरामजी की तस्वीर भी स्थापित करें। हनुमानजी को लाल और रामजी को पीले फूल चढ़ाएं.. फिर चमेली के तेल का दीपक जलाएं. हनुमानजी को सिन्दूर चढ़ाएं। करछुल लोड करें. साथ ही हनुमान जी के मंत्र ॐ हं हनुमते नमः का जाप करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें, बजरंग बाण का पाठ करें। अंत में हनुमानजी की आरती करें और सभी को प्रसाद बांट दें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.