एचडीएफसी बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों को दी बड़ी राहत, बैंक ने बढ़ाई स्पेशल एफडी की तारीख

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2023 02:52:44 PM
HDFC Bank gives big relief to senior citizens, bank has extended the date of special FD

देश के सबसे बड़े निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक ने विशेष एफडी की तारीख फिर से बढ़ाकर वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत दी है।

यह खास एफडी आम नागरिकों की एफडी से ज्यादा रिटर्न देती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए केयर एफडी नाम की एक खास योजना मई 2020 यानी तीन साल पहले कुछ समय के लिए ही शुरू की गई थी, लेकिन बैंक ने इसे लगातार बढ़ाया है। केयर एफडी योजना में वरिष्ठ नागरिक 7 जुलाई 2023 तक निवेश कर सकेंगे।

अधिक रिटर्न प्राप्त करें

इस खास स्कीम में सीनियर सिटीजन को सामान्य एफडी के मुकाबले 0.25 फीसदी ज्यादा रिटर्न मिलता है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को आम जनता की तुलना में 50 आधार अंक अधिक रिटर्न मिलता है। मान लीजिए 10 साल की बैंक एफडी पर सामान्य लोगों को 7 फीसदी रिटर्न मिल रहा है, लेकिन सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी ज्यादा यानी 7.50 फीसदी रिटर्न मिलेगा। वहीं सीनियर को स्पेशल एफडी पर 0.25 फीसदी ज्यादा रिटर्न मिलेगा। यानी सीनियर सिटीजन को स्पेशल एफडी पर सामान्य लोगों के मुकाबले 0.75 फीसदी ज्यादा रिटर्न दिया जाएगा।

समयपूर्व निकासी पर

अगर कोई सीनियर सिटीजन मैच्योरिटी से पहले एफडी निकालता है तो उसके लिए भी नियम बनाया गया है। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक अगर किसी की एफडी 5 साल या उससे कम की है और मैच्योरिटी से पहले निकासी करता है तो उसे लागू ब्याज दर से 1 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। वहीं अगर 5 साल या उससे ज्यादा की एफडी है और समय से पहले निकासी होती है तो लागू ब्याज दर से 1.25 फीसदी कम रिटर्न मिलेगा.

एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक पर कर्ज बढ़ा है

दूसरी ओर, देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने भी कोविड काल में ही वीकेयर नाम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी शुरू की थी। SBI ने इसकी तारीख भी बढ़ा दी है। वहीं दूसरी ओर आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपनी खास एफडी स्कीम की तारीख आगे बढ़ा दी है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.