HDFC मर्जर: New Update: HDFC बैंक के मर्जर के बाद कैसे बदलेंगी FD की ब्याज दरें, आपको कितना होगा फायदा?

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:19:34 PM
HDFC merger: New Update: How FD interest rates will change after merger of HDFC with HDFC Bank, how much will you benefit?

अगर आपने भी एचडीएफसी बैंक की एफडी में निवेश किया है तो जून के महीने में आपको बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। क्योंकि भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक के साथ विलय के लिए तैयार है।


यह विलय जून माह तक पूरा होने की उम्मीद है। इस मर्जर के बाद एचडीएफसी के ग्राहक, चाहे कर्जदार हों या जमाकर्ता, एफडी की ब्याज दरों में बदलाव देख सकते हैं। आइए जानें कि विलय के बाद इन ग्राहकों के लिए एफडी की ब्याज दरें कैसे बदलेंगी।

ब्याज दरों में अंतर

एचडीएफसी बैंक में एफडी की ब्याज दरें हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों से हमेशा कम रही हैं। यदि आप 66 महीने की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये से कम के एचडीएफसी एफडी में निवेश करते हैं, तो आपको 8 मई, 2023 तक 7.45 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलेगा। एचडीएफसी बैंक समान अवधि के लिए 7 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। लेकिन विलय के बाद एफडी की ब्याज दरों में बदलाव होगा।

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में एफडी के लिए ब्याज दरें 6.95 फीसदी से लेकर 8 फीसदी तक हैं. एचडीएफसी में रिटेल एफडी की अवधि 22 महीने से लेकर 120 महीने तक है। एचडीएफसी बैंक में रिटेल एफडी की ब्याज दरें 3 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक हैं, जबकि आप अपनी पसंद की कोई भी अवधि चुन सकते हैं।

सीनियर सिटीजन के लिए क्या है खास

वरिष्ठ नागरिकों के लिए, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी 2 लाख रुपये तक की जमा राशि पर 0.25 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करती है। हालांकि, एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों की ओर से एफडी पर 0.50 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर की पेशकश करता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों में अंतर है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.