HDFC’s special FD: विशेष एफडी पर बंपर ब्याज, वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुनहरा मौका

Samachar Jagat | Friday, 14 Jul 2023 09:22:49 AM
HDFC’s special FD: Bumper interest on special FD, golden opportunity for senior citizens

देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सावधि जमा (विशेष एफडी) योजना को फिर से बढ़ा दिया है। यानी वरिष्ठ नागरिक अभी भी विशेष एफडी में निवेश कर सकते हैं। बैंक ने कोविड महामारी के बीच मई 2020 में सीनियर सिटीजन केयर एफडी लॉन्च की थी।

बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है। एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन कैटेगरी में आने वाले ग्राहकों को अतिरिक्त ब्याज देता है। वहीं, इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 7 जुलाई थी.

अतिरिक्त ब्याज प्राप्त करें

एचडीएफसी की सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश पर 0.25% अतिरिक्त ब्याज देती है। वहीं, इसमें प्रीमियम 0.50 फीसदी है, जो पांच साल एक दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर मिलेगा. यह ब्याज दर पांच करोड़ रुपये से कम के निवेश पर मिलती है. सीनियर सिटीजन केयर एफडी धारकों को पांच साल से 10 साल की अवधि के लिए 7.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, सात साल से 10 साल तक की जमा पर ब्याज दर 3.35 फीसदी से 7.75 फीसदी तक है.

एफडी को आकर्षक बनाने की कोशिश

इसके अलावा एचडीएफसी बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के लिए अपनी विशेष सावधि जमा को 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया है। पिछले वित्तीय वर्ष में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी की थी। इसके बाद बैंकों ने भी अपनी एफडी योजनाओं को आकर्षक बनाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की। इसके साथ ही कई नई एफडी योजनाएं भी शुरू की गईं. चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने अभी तक रेपो रेट में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है. रेपो रेट वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों को कर्ज देता है।

एफडी योजना शुरू की गई

एचडीएफसी बैंक एक वर्ष में दिनों की वास्तविक संख्या के आधार पर ब्याज की गणना करता है। यदि जमा लीप और गैर-लीप वर्ष में है, तो ब्याज की गणना दिनों की संख्या के आधार पर की जाती है। अर्थात लीप वर्ष में 366 दिन और गैर-लीप वर्ष में 365 दिन होते हैं। एचडीएफसी बैंक ने मई में सीमित अवधि के लिए दो विशेष सावधि जमा योजनाएं शुरू की थीं। बैंक ने 35 महीने और 55 महीने की अवधि के लिए दो FD प्लान लॉन्च किए थे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.