Health Tips: लिवर में जमी गंदगी को साफ कर देती हैं ये चीजें, डाइट में कर लें शामिल

Samachar Jagat | Thursday, 18 Apr 2024 12:02:15 PM
Health Tips: These things clean the dirt accumulated in the liver, include them in the diet

इंटरनेट डेस्क। अच्छी सेहत के लिए शरीर के सभी अंगों का सही प्रकार से काम करना बहुत ही जरूरी है। आज आपको लिवर से जुड़ी बात बताने जा रहे हैं। लिवर के सही प्रकार से काम नहीं करने के कारण भी व्यक्ति को सेहत से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ये खाना पचाने से लेकर, ब्लड को फिल्टर करने, विटामिन-डी को एक्टिव करने, शुगर लेवल को बैलेंस रखने में बहुत ही उपयोगी है।  आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि आप किन चीजों का सेवन कर लिवर में जमी गंदगी को साफ कर सकते हैं। 

खट्टे फल
खट्टे फलों में अच्छी मात्रा में विटामिन सी मिलता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है। ये बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करता  है। आपको लिवर की अच्छी सेहत के लिए अंगूर, संतरा, नींबू जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। ये फल सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी होते हैं।

 हल्दी
हल्दी हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। इसमें मिलने वाले करक्यूमिन से लिवर सेल्स की मरम्मत करने में मदद मिलती है। हल्दी लिवर में जमा फैट को भी निकालने में भी उपयोगी है। आप जरूर ही इसका सेवन करें। 

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां भी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी होती हैं। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व खून में मौजूद गंदगी को सोखने का काम करते हैं। इसलिए आपको पालक, सरसों का साग, केल, धनिया इन्हें खासतौर से डाइट में शामिल करना चाहिए। 
PC:  onlymyhealth,  freepik
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.