Holi Recipe : होली के मौके पर आज मेहमानों के लिए बनाएं स्पेशल स्वीट डिश, मलाई मालपुआ की ये है आसान रेसिपी?

Samachar Jagat | Sunday, 28 Mar 2021 01:30:06 PM
Holi Recipe: Make a special sweet dish for the guests on the occasion of Holi, is this easy recipe of Malai Malpua?

लाइफस्टाइल डेस्क। आज देशभर में होली का त्योहार मनाया जा रहा है। मेहमानों का भी आना-जाना लगा होगा। उन्हें आज आप कुछ स्पेशल बनाकर खिला सकती हैं। आपने मलाई पूरी जिसे मलाई मालपुआ भी कहते हैं, का नाम तो सुना होगा। यह रेसिपी हर जगह अलग तरीके से बनाई जाती है। इसे मैदा या आटे में चीनी डाल कर, पानी या दूध की सहायता से घोल बना कर बनाया जाता है, इस घोल में इलायची पीस कर मिलाने से इसमें खुशबू  तो आती ही है, साथ ही इसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

तो आइये आज आपको बनाना सिखाते हैं मलाई मालपुआ रेसिपी..

सामग्री
चीनी- 1.5 कप
गुलाब जामुन रेडी मिक्स- 1 कप
पिस्ता- 10-12
इलायची- 12 छोटी चम्मच
केसर के धागे - 15-20
घी- तलने के लिए

बनाने का तरीका
मलाई पूरी बनाने के लिए एक बर्तन में 1.5 कप चीनी और 1.5 कप पानी डाल कर चीनी घुलने तक बीच- बीच में चलाते हुए पका लीजिए। अब एक बर्तन में 1 कप गुलाब जामुन रेडी मिक्स लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चिकना घोल बना लीजिए। इतने घोल को बनाने में हमने कप पानी का इस्तेमाल किया है। घोल को ज्यादा पतला नहीं होने दें।

पानी में चीनी घुल जाने के बाद पानी में 15-20 केसर के धागे छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल कर 3-4 मिनट तक पका लीजिए। 3-4 मिनट बाद चाशनी को गैस से हटा कर ठंडा होने रख दीजिए। अब एक पैन में तलने के लिए घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने के बाद एक सर्विग स्पून बैटर को घी में डाल कर धीमी आंच पर तल लीजिए।

कलछूल से घी को मलाई पूरी के ऊपर डालते हुए पका लीजिए, एक साइड से गोल्डन ब्राउन होने पर मलाई पूरी को पलट कर दूसरी साइड भी तल लीजिए। दोनो साइड गोल्डन ब्राउन हो जाने पर मलाई पूरी को पैन से निकाल कर प्लेट पर रख दीजिए और इसी तरह बाकी बैटर की मलाई पूरी तल लीजिए। इतने बैटर से 10-12 मलाई पूरी बन कर तैयार हुई है।

सभी मलाई पूरी तल जाने के बाद उन्हे चाशनी में डाल कर 3-4 मिनट डुबे रहने दीजिए। 4 मिनट बाद चाशनी में से निकाल कर बाकी बचे हुए चाशनी में डाल दीजिए। चाशनी में से मलाई पूरी निकाल कर गार्निशिंग के लिए थोडे से पिस्ता डाल दीजिए। मलाई पूरी सर्व करने के लिए तैयार है
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.