ईपीएफ पासबुक ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:38:01 AM
How To Get EPF Passbook Online

ईपीएफ मनी ट्रांसफर कैसे करें, बैलेंस चेक करें, पासबुक ऑनलाइन,

एक ईपीएफ खाते में वह पैसा होता है जो किसी व्यक्ति के वेतन से काटा जाता है। कर्मचारी और नियोक्ता दोनों ईपीएफ में योगदान करते हैं।

ईपीएफ या कर्मचारी भविष्य निधि खाते में वह पैसा होता है जो किसी व्यक्ति के वेतन से काटा जाता है। क्योंकि कर्मचारी और नियोक्ता दोनों ईपीएफ में योगदान करते हैं, यह एक कर्मचारी की लागत-से-कंपनी या सीटीसी संरचना का हिस्सा है। एक कर्मचारी अपने वेतन का 12 प्रतिशत ईपीएफ में योगदान करता है जबकि अन्य 12 प्रतिशत नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाता है। नियोक्ता द्वारा भुगतान किए गए 12 प्रतिशत में से 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में निवेश किया जाता है जबकि शेष 3.67 प्रतिशत ईपीएफ में निवेश किया जाता है। EPS और EPF दोनों ही रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) द्वारा चलाए जाते हैं।

अगर आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी में शिफ्ट होते हैं तो आपको अपना ईपीएफ पैसा ट्रांसफर करना होता है।

अगर आपको ईपीएफ का पैसा ट्रांसफर करने की जरूरत है तो यहां पांच प्रमुख बातें बताई गई हैं:

1) ईपीएफओ सदस्य को ईपीएफ हस्तांतरण दावा ऑनलाइन दाखिल करने के लिए सदस्य पोर्टल पर पंजीकृत होना आवश्यक है। पंजीकरण के लिए विस्तृत प्रक्रिया प्रवाह ईपीएफओ वेबसाइट www.epfindia.gov.in के होमपेज पर उपलब्ध लिंक पर उपलब्ध है। इसे लिंक के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है - कर्मचारियों के लिए> ऑनलाइन ट्रांसफर क्लेम पोर्टल (OTCP)> विस्तृत निर्देश> सदस्य पोर्टल पर पंजीकरण के लिए प्रक्रिया प्रवाह।

2) ईपीएफ ट्रांसफर क्लेम ऑनलाइन फाइल करने के लिए:

(ए) ईपीएफओ डेटाबेस में पिछले और वर्तमान दोनों सदस्य आईडी (पीएफ खाता संख्या) उपलब्ध होना चाहिए।

(बी) नियोक्ता को ईपीएफओ के साथ अपने अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं के डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र पंजीकृत होना चाहिए।

3)सदस्य ईपीएफओ वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध लिंक पर स्थानांतरण दावा ऑनलाइन दायर करने की पात्रता की जांच कर सकता है। इसे लिंक के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है - कर्मचारियों के लिए> ऑनलाइन ट्रांसफर क्लेम पोर्टल (OTCP)> ऑनलाइन ट्रांसफर क्लेम फाइल करने के लिए पात्रता की जांच करें या URL http://memberclaims.epfoservices.in पर।

4) यदि आपकी ईपीएफ सदस्य आईडी ईपीएफओ डेटाबेस में उपलब्ध नहीं है, तो यह मुख्य रूप से निम्नलिखित कारणों से है:

(ए) नियोक्ता ने सदस्य आईडी वाले रिटर्न [इलेक्ट्रॉनिक चालान सह रिटर्न (ईसीआर) या ईसीआर से पहले के रिटर्न] को अभी तक जमा नहीं किया है।

(बी) नियोक्ता ने सदस्य आईडी के साथ रिटर्न [इलेक्ट्रॉनिक चालान सह रिटर्न या ईसीआर से पहले रिटर्न] प्रस्तुत किया है, लेकिन इसे पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है। साप्ताहिक आधार पर ओटीसीपी के अद्यतन की योजना बनाई गई है।

5) सदस्य अपने द्वारा प्रस्तुत किए गए दावे की स्थिति ऑनलाइन जान सकता है। उसके पास "क्लेम" टैब के अंतर्गत "दावे ट्रांसफर की स्थिति देखें" में दावे की अद्यतन स्थिति होगी।


आप मोबाइल ऐप UMANG, मिस्ड कॉल और SMS सुविधाओं के माध्यम से EPF बैलेंस ऑनलाइन भी जान सकते हैं।

ईपीएफओ की वेबसाइट के जरिए ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

वेबसाइट पर जाने के बाद ई-पासबुक पर क्लिक करें।

इसके बाद वेबसाइट आपसे आपका यूएएन नंबर, पासवर्ड और एक कैप्चा कोड डालने को कहेगी। UAN का मतलब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है। ईपीएफओ यूएएन आवंटित करता है, जो अलग-अलग कंपनियों द्वारा एक व्यक्ति को आवंटित कई सदस्य आईडी के लिए एक छत्र के रूप में कार्य करता है।

(ईपीएफओ वेबसाइट तब आपसे अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालने के लिए कहेगी।)

ईपीएफ की ई-पासबुक देखने और अपना बैलेंस जानने के लिए आप मेंबर आईडी पर क्लिक कर सकते हैं।

(ईपीएफ की ई-पासबुक देखने के लिए मेंबर आईडी पर क्लिक करें।)

UMANG ऐप के जरिए EPF बैलेंस कैसे चेक करें

UMANG ऐप डाउनलोड करें और EPFO पर क्लिक करें। फिर आपको एक पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जो कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं, सामान्य सेवाओं, नियोक्ता-केंद्रित सेवाओं, ईकेवाईसी सेवाओं और जीवन प्रमाण को दर्शाता है।

'कर्मचारी केंद्रित सेवाएं' पर क्लिक करें। यह आपको एक पेज पर ले जाएगा जहां आप ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं। यह पृष्ठ आपको दावा करने और ट्रैक करने में भी सक्षम करेगा।

(उमंग ऐप के माध्यम से पीएफ या भविष्य निधि की शेष राशि की जांच करने के लिए आपको 'पासबुक देखें' पर क्लिक करना होगा और अपना यूएएन टाइप करना होगा।)

'व्यू पासबुक' पर क्लिक करें और अपना यूएएन टाइप करें। लॉग इन करें और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें जो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। अब आप अपना ईपीएफ बैलेंस देख पाएंगे।

एसएमएस के जरिए ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

ईपीएफओ की इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपका यूएएन सक्रिय होना चाहिए। अपने नवीनतम पीएफ योगदान और शेष राशि को जानने के लिए आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेज सकते हैं। सदस्य को “ईपीएफओएचओ यूएएन” टाइप करना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अर्थात् अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट), हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। अंग्रेजी के अलावा किसी भी अन्य भाषा में एसएमएस प्राप्त करने के लिए पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षरों को यूएएन के बाद जोड़ा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, हिंदी में एसएमएस प्राप्त करने के लिए, आपको इसे इस प्रकार भेजना चाहिए: "EPFOHO UAN HIN" 7738299899 पर।

ईपीएफओ की मिस्ड कॉल सुविधा के जरिए ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

ईपीएफओ की यह सेवा नि:शुल्क है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए और आपका मोबाइल 

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.