वरिष्ठ नागरिक कैसे पा सकते हैं इनकम टैक्स में छूट, जानें नियम

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 09:43:17 AM
How to senior citizens can get exemption in income tax, know the rules

इनकम टैक्स: देश के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार द्वारा टैक्स में छूट दी जाती है, लेकिन इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। अगर आप भी टैक्स छूट पाना चाहते हैं तो उससे पहले ये नियम जान लें

सभी करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। लोग जानते हैं कि सभी कमाने वालों के लिए टैक्स देना जरूरी है, इसलिए सभी करदाता अपनी-अपनी टैक्स छूट और कटौती की गणना कर रहे हैं।

लेकिन आज हम आपको उन वरिष्ठ नागरिकों के बारे में बताएंगे जिनकी उम्र 60 साल या उससे अधिक है, वे किन जगहों पर टैक्स छूट और टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक कहां लाभ उठा सकते हैं?

वरिष्ठ नागरिकों को अपना रिटर्न दाखिल करते समय अपनी अग्रिम कर देनदारी, यदि लागू हो, या स्व-मूल्यांकन कर के खिलाफ कटौती का दावा करना होगा। कर कटौती इस पर भी निर्भर करती है कि आप निवासी वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष या अधिक लेकिन 80 वर्ष से कम) हैं, या अति-वरिष्ठ नागरिक (80 या अधिक) हैं।

यदि आपने पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुना है, तो आप कई छूट और कटौतियों के पात्र होंगे। लेकिन अगर आप नई टैक्स व्यवस्था चुनते हैं तो ये सब लागू नहीं होगा. इसके अलावा, कुछ मामलों में, आपको टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता से छूट मिल सकती है।

वरिष्ठ नागरिकों को कितनी छूट?

पुरानी कर व्यवस्था के तहत, भारत में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 3 लाख रुपये और अति-वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये की कर छूट सीमा दी गई थी।

हालाँकि, नई कर व्यवस्था के तहत, सभी निवासी व्यक्तिगत करदाताओं, चाहे वे 60 वर्ष और उससे अधिक हों या नहीं, के लिए वित्त वर्ष 22-23 के लिए 2.5 लाख रुपये की मूल छूट सीमा है। यदि उनकी आय छूट सीमा के भीतर है, तो उन्हें आईटीआर दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है।

अग्रिम कर छूट

पुरानी कर व्यवस्था के तहत, आईटी अधिनियम की धारा 207 के अनुसार, एक निवासी वरिष्ठ नागरिक (60 या उससे अधिक) को किसी भी अग्रिम कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं थी, बशर्ते नागरिक के पास कोई व्यवसाय या पेशेवर आय न हो। आपको बता दें कि यह छूट नई टैक्स व्यवस्था के तहत भी मिलती है।

ब्याज आय के लिए कटौती

आयकर अधिनियम की धारा 80TTB के तहत, एक निवासी वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष या उससे अधिक) एक वित्तीय वर्ष में अर्जित ब्याज आय के लिए 50,000 रुपये तक की कटौती का दावा कर सकता है।

यह दावा बैंक बचत और एफडी खातों के साथ-साथ डाकघरों और सहकारी बैंकों में जमा से होने वाली ब्याज आय पर भी लागू होता है। हालाँकि, यह कटौती नई कर व्यवस्था के तहत उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा आयकर की धारा 194ए के तहत, निवासी वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वित्तीय वर्ष 50,000 रुपये तक के ब्याज भुगतान पर कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है।

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए कटौती

आयकर की धारा 80डी के तहत, एक निवासी वरिष्ठ नागरिक (60 या उससे अधिक) अपने या अपने परिवार (सभी वरिष्ठ नागरिकों) के लिए भुगतान किए गए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए प्रति वित्तीय वर्ष 50,000 रुपये तक की कटौती का दावा कर सकता है। यहां परिवार का अर्थ जीवनसाथी और आश्रित बच्चे हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.