बिना इंटरनेट के गूगल मैप का उपयोग कैसे करें, इस ट्रिक को देखें

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:35:06 PM
How to use google map without internet, check this trick

गूगल मैप का ऑफ़लाइन उपयोग करें: कई बार लोग फोन में खराब कनेक्टिविटी के कारण मैप का उपयोग नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं।


आजकल हर कोई कहीं भी जाने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहा है. अब लोग सड़क पर चलते समय दूसरों के बताए रास्ते पर चलने की बजाय गूगल मैप के बताए रास्ते पर चलना पसंद करते हैं। जब हम किसी दूसरे शहर में जा रहे हों तो गूगल मैप बहुत काम आता है। आपको बता दें कि फोन में गूगल मैप चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। लेकिन कई बार फोन में खराब कनेक्टिविटी के कारण लोग मैप का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हा ये तो है। यदि आप जिस स्थान पर जा रहे हैं वहां प्रवेश करने के बाद आपका इंटरनेट बंद हो जाता है, तब भी आप Google मानचित्र को देखकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google मानचित्र का ऑफ़लाइन उपयोग कैसे करें?

> इसके लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट पर गूगल मैप ऐप खोलें।

> अब आपको देखना होगा कि आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट है और गूगल मैप्स पर साइन इन है।

> अब कोई जगह खोजें. अब आप सबसे नीचे जगह के नाम या पते पर टैप करें और फिर More and More पर टैप करें और फिर ऑफलाइन मैप डाउनलोड करें।

> यदि आपने रेस्तरां जैसी कोई जगह खोजी है, तो अधिक और अधिक पर टैप करें और फिर ऑफ़लाइन मानचित्र डाउनलोड करें और फिर डाउनलोड पर टैप करें।

> अब जब आपको इसका इस्तेमाल करना है तो आपको गूगल मैप पर अपने प्रोफाइल आइकन पर जाना होगा और यहां आपको ऑफलाइन मैप्स का विकल्प दिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.