Gray Hair Solution: क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं? ये रहा आपके सवाल का जवाब और समाधान

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 12:55:03 PM
If you are troubled by white hair, then mix this thing and take just 15 minutes

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल करना मुश्किल हो गया है और इस वजह से बाल झड़ना और सफेद होना शुरू हो जाते हैं। वहीं गलत खान-पान भी बालों के सफेद होने का एक कारण हो सकता है। जी हां और इसी वजह से कम उम्र में ही युवाओं के बाल सफेद होने लगते हैं। हालांकि, अगर आपके बाल सफेद हैं, तो आप मेथी के बीज का सेवन शुरू कर सकते हैं। जी हां, इसे बालों में लगाने से आप डैंड्रफ जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके बालों की ग्रोथ में भी काफी फायदेमंद माना जाता है और इसके अलावा यह बालों को काला भी करता है।

बालों के झड़ने के लिए- अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप मेथी के दानों में नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप मेथी के दानों को पीस लें। फिर इसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद तैयार पाउडर में नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। जी दरअसल इसे लगाने से बालों की चमक बढ़ेगी और डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी.


 
बालों की मजबूती के लिए- बालों को मजबूत बनाने के लिए मेथी दाना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप मेथी के दानों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को अच्छे से ठंडा कर लें। अब मेथी के दानों को छान लें, ताकि वे आपके बालों में उलझे नहीं। इसके बाद आप इसे बालों पर लगाएं और बालों को सुखाने के बाद धो लें।

ग्रोथ के लिए- बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए मेथी के दानों को एक रात पहले पानी में भिगो दें। उसके बाद अगले दिन इन दानों को मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों में 15-20 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद आप बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

सफेद बालों के लिए- सफेद बालों के लिए भी मेथी फायदेमंद होती है। इसके लिए आप नींबू और मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी के दानों को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट के लिए बालों में छोड़ दें और इसके बाद आप बालों को सादे पानी से धो लें।

चमकदार बालों के लिए- बालों को चमकदार बनाने के लिए आप मेथी के साथ गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी के दानों में गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें क्योंकि इसके सेवन से आपके बाल बढ़ेंगे और बाल भी चमकदार दिखने लगेंगे।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.