IGI एयरपोर्ट ने शुरू की डिजीयात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 05:53:01 AM
IGI Airport has started the registration process for DigiYatra, know the complete details

यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे के गेट पर 'डिजीयात्रा' पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है।

 

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुताबिक, यात्री अब आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर 'डिजिआट्रा' सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे पंजीकरण प्रक्रिया बढ़ेगी और यात्रियों के समय की बचत होगी।

डिजीयात्रा पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के साथ, यात्रियों को अब लंबी कतारों का सामना करने और डिजीयात्रा ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि 'डिजीयात्रा' रजिस्ट्रेशन के बाद बोर्डिंग पास को स्कैन कर चेहरा दिखाकर एंट्री दी जाएगी।


दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुताबिक, नई प्रणाली से यात्रियों को आसानी से अपनी 3-चरणीय पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने में मदद मिलेगी। उन्हें केवल अपने बोर्डिंग पास को स्कैन करना है, चेहरे की पहचान प्रक्रिया को पूरा करना है और पंजीकरण डेस्क पर सुरक्षा गार्डों को अपना पहचान प्रमाण दिखाना है। प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, यात्री बोर्डिंग गेट्स और अन्य सुरक्षा जांच बिंदुओं सहित टर्मिनलों के माध्यम से आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

डिजीयात्रा पंजीकरण लाभ

वर्तमान में, यात्री आईजीआई हवाई अड्डे पर टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 के सभी प्रस्थान द्वारों पर डिजीयात्रा पंजीकरण प्रक्रिया की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। नई पंजीकरण प्रक्रिया यात्रियों को सुरक्षित, तेज और सुगम सेवा प्रदान करेगी, जिससे बहुमूल्य समय की बचत होगी। इसके अलावा यह पहल उन लोगों के लिए भी मददगार साबित होगी जिन्हें तकनीक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यात्री अब अलविदा कहने से पहले एयरपोर्ट पर अपने रिश्तेदारों के साथ ज्यादा वक्त बिता सकेंगे।

जानिए क्या है डिजीयात्रा?

डिजीयात्रा को शुरू में 1 दिसंबर, 2022 को एक संपर्क रहित वातावरण, परेशानी मुक्त यात्रा प्रदान करने, बोर्डिंग गेट्स पर यात्री गतिशीलता में सुधार करने, सुरक्षा उपायों को बढ़ाने और COVID अवधि के दौरान समर्पित गेट्स की पेशकश करने के लिए शुरू किया गया था। यह देखा गया कि इस प्रणाली के शुरू होने से यात्रियों को लगभग 15 से 25 मिनट की बचत हुई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.