IMD का अलर्ट: आज से 3 दिन तक इन इलाकों में लगातार बारिश

Samachar Jagat | Friday, 18 Aug 2023 06:23:10 AM
IMD Alert: Continuous rain in these areas for 3 days from today

 

आज का मौसम अपडेट: देश के इन राज्यों में एक बार फिर बढ़ेगी मॉनसून की सक्रियता. मध्य प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आज बिहार और उड़ीसा, झारखंड समेत पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं.

इसके लिए रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कुछ राज्यों में उमस भरी गर्मी महसूस होगी. कर्नाटक और केरल में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. हालांकि, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मॉनसून की स्थिति कमजोर रह सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

17 अगस्त से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 18 अगस्त से मौसम में बदलाव की संभावना है, आने वाले दिनों में कुछ इलाकों में बारिश संबंधी गतिविधियां बढ़ सकती हैं. पंजाब दिल्ली के कुछ इलाकों में मानसून कमजोर रहेगा। कम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बुधवार को पूर्वोत्तर और पश्चिम में भारी बारिश की चेतावनी है.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

जिन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसमें अरुणाचल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।

इन राज्यों में आंधी और मध्यम बारिश की चेतावनी

जिन राज्यों में आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसमें अंडमान निकोबार के अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गोवा और कोंकण शामिल हैं.

इन राज्यों में हल्की बारिश के साथ आंधी की चेतावनी

उड़ीसा, त्रिपुरा, मिजोरम, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल, महाराष्ट्र सहित छत्तीसगढ़, मराठा घाटी, विदर्भ, कर्नाटक, बिहार, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, गुजरात, माहे, केरल, कर्नाटक, कराईकल, पुडुचेरी , तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कुछ हिस्सों में आंधी भी देखने को मिल सकती है.

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली के अनुसार, 17 और 18 अगस्त के आसपास उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा।
इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। 17 से 21 अगस्त तक पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश से संबंधित गतिविधि में वृद्धि होगी।
राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मानसून की स्थिति कमजोर रह सकती है।
एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश और निचले क्षोभमंडल स्तर पर आसपास के क्षेत्र पर स्थित है।
इन दोनों सिस्टम के कारण भारत के 7 राज्यों पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल और छत्तीसगढ़ में 17 अगस्त से 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.
इन इलाकों में बारिश

18 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। उड़ीसा में 19 अगस्त तक भारी बारिश होगी, जबकि झारखंड में 16 से 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पश्चिम बंगाल सिक्किम में 19 अगस्त तक भारी बारिश जारी रहने वाली है. ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. 19 अगस्त.

पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की गतिविधियां जारी हैं.


पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं। हिमाचल उत्तराखंड में भारी बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं. बादल फटने की आशंका है. इसके अलावा कई इलाकों में आंधी-तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है. असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 21 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ में 18 से 20 अगस्त के बीच भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ में मौसम में बदलाव होगा। 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

उत्तराखंड: 25 अगस्त को बिजली-भारी बारिश को लेकर अलर्ट

25 अगस्त के लिए उत्तराखंड में बिजली समेत भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि आंध्र प्रदेश में 20 अगस्त, तेलंगाना में 20 अगस्त और तमिलनाडु में 18 अगस्त तक चेतावनी जारी की गई है.

मौसम की चेतावनी

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा में व्यापक बारिश और तूफान की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ में काफी व्यापक बारिश और तूफान की संभावना है।उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं।
  • बिहार, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और तटीय कर्नाटक में छिटपुट बारिश और तूफान की संभावना है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.