IMD issued a warning! अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में भारी बारिश हो सकती है

Samachar Jagat | Monday, 24 Apr 2023 01:35:23 PM
IMD issued a warning! Heavy rain will occur in these 10 districts in the next 24 hours

आप जानते ही होंगे कि कई राज्यों में अब लू से राहत मिलती दिख रही है. पिछले 12 घंटों के दौरान कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.


मध्य प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में आज बारिश हो सकती है। भोपाल, ग्वालियर, दतिया, सीहोर के साथ सागर, चंबल, जबलपुर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, कई जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. छत्तीसगढ़ में आज भी हल्की बारिश हो सकती है। रविवार को भी राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश हुई।

कई राज्यों को लू से राहत मिली है

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, कम से कम अगले 4 से 5 दिनों तक देश भर में लू चलने की संभावना नहीं है। ऐसे में देशवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है.

एनसीआर में 24 अप्रैल को आसमान में आमतौर पर काले घने बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

बादलों की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर इलाके में भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम था. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आज कई जगहों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

लू की कोई संभावना नहीं है।

आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे को छोड़कर देश के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से काफी नीचे रहा। इन हिस्सों में अधिकांश पारा सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। हालांकि, पिछले एक दिन के दौरान देश में कहीं भी लू की स्थिति नहीं देखी गई।

आईएमडी के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान भारत के अधिकांश स्थानों पर लू चलने की कोई संभावना नहीं है। पिछले कुछ दिनों से देश के कई स्थानों पर आंधी और बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत जरूर मिली है.

देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश होगी

यहां आपको बता दें कि अगले कुछ दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आंधी-तूफान और बिजली चमकने के साथ मध्यम से मध्यम बारिश की संभावना है. जबकि अगले 4 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

24 अप्रैल को केरल और माहे में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और 26 और 27 अप्रैल को गुजरात में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की संभावना है। जबकि उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर पूरे क्षेत्र में आंधी और बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश की संभावना है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.