IMD ने राज्य के इन 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 02:43:16 PM
IMD issued alert regarding heavy rains in these 10 districts of the state

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मार्च के बाद से हमें मौसम में अलग-अलग बदलाव देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में कभी लू का असर तेज हो रहा है, कहीं बेमौसम बारिश हो रही है, कहीं बिजली गिर रही है तो कहीं आंधी ने जनजीवन को पूरी तरह प्रभावित कर दिया है.


भोपाल में लगातार दूसरे दिन भीषण गर्मी दर्ज की गई है। वहीं, मौसम विशेषज्ञ की ओर से बताया गया है कि आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा. पारा 38 से 40 डिग्री के बीच पहुंच सकता है। कुछ दिनों बाद लू का वही असर देखने को मिल सकता है। हालांकि कल से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

गुरुवार को तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। इंदौर में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि जबलपुर में तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। ग्वालियर में तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। गुरुवार को प्रदेश के कई शहरों में पारा में बढ़त दर्ज की गई है. राजगढ़ में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, जबकि रतलाम, दमोह, खजुराहो, नर्मदा पुरम में तापमान और बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम प्रणाली सक्रिय

नर्मदा पुरम, खजुराहो, दमोह, गुना, उमरिया, सागर, सतना, उज्जैन और धार में भी गर्मी का असर बहुत अधिक रहेगा। हालांकि, मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल से मौसम में अहम बदलाव देखने को मिल सकता है। जबकि मध्य प्रदेश में 14 से 18 अप्रैल तक एक अहम वेदर सिस्टम सक्रिय रहेगा।

जिससे राज्य में बारिश देखने को मिल सकती है. हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल भी छा सकते हैं। 15 से 19 अप्रैल के बीच बूंदाबांदी, वज्रपात, वज्रपात सहित भारी बारिश का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है। इसके साथ ही तेज गर्जना और आंधी के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है। कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की भी संभावना है.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

निवाड़ी, ग्वालियर, खंडवा, भोपाल, सीहोर, बुरहानपुर, अलीराजपुर, मुरैना, भिंड, खरगोन, दतिया, राजगढ़ में तेज आंधी की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही इन जिलों में बारिश की भी संभावना है। 1 दर्जन से अधिक जिलों में बारिश और आंधी की चेतावनी भी जारी की गई है.

तूफान को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया था. 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। तापमान में 2 से 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की जाएगी। वहीं, मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.