IMD ने जारी किया रेड अलर्ट! अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, विवरण देखें

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jul 2023 09:51:24 AM
IMD issued red alert! Warning of heavy rains in these states in the next 24 hours , check details

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट! सक्रिय मॉनसून और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण इस समय यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है।

 

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए यूपी के कई जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है. लखनऊ के आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. राजधानी दिल्ली में भी बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 72 घंटों में बारिश के कारण 80 लोगों की जान चली गई. सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुई हैं. हिमाचल प्रदेश में दो दिनों में 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं. 24 जून से अब तक हिमाचल में 63 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं कई गांव तबाह हो गए हैं. इसके अलावा भूस्खलन के कारण राजमार्ग अवरुद्ध हैं। नदियों के तेज बहाव के कारण पुल बह गए हैं.

देश की राजधानी का हाल ये है कि कॉलोनियों में पानी भर गया है और लोग बाहर निकलने को मजबूर हैं. जहां कई लोगों को शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है, वहीं कई परिवार फ्लाईओवर के नीचे समय बिताने को मजबूर हैं। बताया जा रहा है कि बारिश से जुड़ी घटनाओं में देशभर में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 9 हजार घरों को नुकसान पहुंचा है.

कहां है अलर्ट

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी बंगाल और सिक्किम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.