बिना SBI अकाउंट के YONO ऐप के UPI से कैसे करें पेमेंट, जानिए पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:49:59 AM
How to make payment through UPI of YONO app without SBI account, know full details

अपने डिजिटल बैंकिंग अनुप्रयोगों की पहुंच बढ़ाने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में किसी भी बैंक ग्राहक को अपने योनो ऐप का उपयोग करके यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान करने की अनुमति दी है।

अपने डिजिटल बैंकिंग अनुप्रयोगों की पहुंच बढ़ाने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में किसी भी बैंक ग्राहक को अपने योनो ऐप का उपयोग करके यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान करने की अनुमति दी है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि अब आपको YONO मोबाइल ऐप पर UPI सुविधाओं का उपयोग करने के लिए SBI बैंक खाते की आवश्यकता नहीं है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "प्रत्येक भारतीय के लिए 'योनो' के साथ, किसी भी बैंक ग्राहक को अब योनो के नए अवतार में स्कैन और भुगतान, संपर्क द्वारा भुगतान और पैसे के लिए अनुरोध जैसी यूपीआई सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।"

यह कैसे काम करता है

एसबीआई योनो मोबाइल बैंकिंग ऐप गूगल प्ले स्टोर और आईफोन ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। गैर-एसबीआई खाताधारकों के लिए ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया बहुत सरल है। एक बार जब आप इस ऐप को डाउनलोड कर लेंगे तो वहां 'न्यू टू एसबीआई' का विकल्प आएगा। इसके ठीक नीचे 'रजिस्टर नाउ' विकल्प है। गैर-एसबीआई खाताधारक 'अभी पंजीकरण करें' पर क्लिक कर सकते हैं।

अगले पेज पर आपको 'यूपीआई भुगतान करने के लिए पंजीकरण करें' का विकल्प दिखाई देगा। ध्यान दें कि इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपका फ़ोन नंबर आपके बैंक खाता नंबर से जुड़ा होना चाहिए। अगले चरण में आपको उस सिम का चयन करना होगा जो आपके बैंक खाते के साथ पंजीकृत है। आपके नंबर को सत्यापित करने के लिए, चयनित मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजा जाएगा। बैंक का कहना है कि इस मैसेज के लिए मानक शुल्क लागू होंगे.

रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद क्या करें?

एक बार आपका नंबर सत्यापित हो जाने के बाद, आपको UPI आईडी जनरेट करने के लिए अपना बैंक चुनना होगा। आप या तो अपना बैंक नाम टाइप कर सकते हैं या सूची से बैंक का चयन कर सकते हैं। अब आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें लिखा होगा कि एसबीआई पे के लिए आपका रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यदि यह आप नहीं हैं, तो कृपया तुरंत अपने बैंक को रिपोर्ट करें।

आप अपना बैंक खाता नंबर अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर देख सकते हैं। अब आपको एक SBI UPI हैंडल बनाना होगा। एसबीआई आपको तीन यूपीआई आईडी विकल्प प्रदान करेगा जिनमें से आप एक का चयन कर सकते हैं।


एक बार जब आप एक यूपीआई आईडी चुनते हैं, तो आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें लिखा होगा, "आपने सफलतापूर्वक एक एसबीआई यूपीआई हैंडल बना लिया है।" आप स्क्रीन पर अपने द्वारा चुने गए UPI हैंडल को देख सकते हैं।

एमपिन कैसे सेट करें

आपको अपने खाते में लॉगिन करने और भुगतान शुरू करने के लिए एक एमपिन सेट करना होगा। अगले चरण में, आपको अपने खाते में लॉगिन करने के लिए अपनी पसंद का छह अंकों का स्थायी एमपिन सेट करना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एमपिन छह अंक लंबा होना चाहिए। एमपिन सेट करने के लिए आप नंबर कैसे चुनते हैं, इसके बारे में भी बैंक ने कुछ निर्देश दिए हैं। इसे ध्यान से पढ़ें और अपना एमपिन सेट करें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.