IMD Rainfall Alert: Big news! इन राज्यों में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली-यूपी-बिहार पर जानें पूर्वानुमान

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2023 10:27:34 AM
IMD Rainfall Alert: Big news! Red-orange alert for heavy rains in these states, know forecast on Delhi-UP-Bihar

मौसम अपडेट टुडे: बिहार में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. दिल्ली में आज से बारिश का मौसम शुरू होने जा रहा है. वहीं, अगले 5 दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में भी मौसम में बदलाव के आसार हैं. कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

वही मानसूनी बारिश पर अल नीनो का प्रभाव बदल रहा है। मॉनसून अल नीनो संबंध मुझे बहुत मजबूत दिखता है लेकिन अब यह कमजोर होने जा रहा है। ऐसे में दुष्प्रभाव कम हो रहे हैं। मॉनसून की स्थिति के कारण अच्छी बारिश होने की संभावना है और इसका असर देश के विभिन्न हिस्सों में देखा जा सकता है। हालांकि, इसका असर सभी हिस्सों पर एक जैसा ही होगा. इसकी कल्पना नहीं की जा सकती. पश्चिम और दक्षिण भारत में बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। उत्तर मध्य और दक्षिण भारत में अल नीनो और मॉनसून के बीच संबंधों में बदलाव की बात कही गई है.

यूपी: 28 जिलों में गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी

आपको बता दें कि अब तक के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, बारिश की गतिविधियों से मॉनसून को कोई नुकसान नहीं है. उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है, तापमान पर इसका असर अल नीनो बना हुआ है, कई लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है और लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 15 अगस्त को भारी बारिश देखने को मिल सकती है. भारी बारिश की चेतावनी दी गई है बस्ती समेत देवरिया बलिया और संतकबीरनगर में जारी किया गया है।

वहीं 28 जिलों में गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. आज़मगढ़, देवरिया, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर, बलिया, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहाँपुर को भी शामिल किया गया है। 12 अगस्त को उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की चेतावनी है.

दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे

दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. वहीं, अधिकतम तापमान 34 जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, इससे तापमान में दो से तीन फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

बिहार में पूरे सप्ताह भारी बारिश की गतिविधियां जारी हैं

बिहार में पूरे हफ्ते भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और असम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश की गतिविधियां

पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम समेत अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी और तापमान में दो फीसदी की बढ़ोतरी होगी. आसमान में बादलों का आगमन जारी रहेगा। इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहे सिस्टम का कुछ असर पूर्वी राज्यों पर भी देखने को मिल सकता है.

महाराष्ट्र और गोवा में भी बारिश की गतिविधियां जारी हैं.


केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश को लेकर दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं. वहीं, महाराष्ट्र और गोवा में भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं. तापमान बढ़ेगा. इसके बावजूद बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की स्थिति बन सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख समेत उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश में देखने को मिलेगा। उत्तराखंड में प्रलयंकारी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। इस पूरे हफ्ते चमोली चंपावत समेत पौडी गढ़वाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

इसके अलावा भारी बारिश की चेतावनी को लेकर नैनीताल में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है. कुछ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

राजस्थान गुजरात में बारिश का इंतजार

राजस्थान और गुजरात में फिलहाल लोगों को बारिश के लिए इंतजार करना होगा. कमजोर मॉनसून की स्थिति के कारण इस पूरे सप्ताह बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक रहेगा, इन क्षेत्रों में बारिश की स्थिति कम हो जाएगी।

हरियाणा पंजाब में बारिश की गतिविधियां जारी हैं

हरियाणा पंजाब में बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं. कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है तो वहीं कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो जाएगा.

मौसम प्रणाली

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इस समय उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी विहार और आसपास पर केंद्रित है। क्षोभमंडल के निचले स्तरों के बीच से गुजरने के कारण हवाओं के भीतर एक पश्चिमी विक्षोभ पैदा हो रहा है।
मानसून ट्रफ उत्तर की ओर स्थानांतरित हो गया है और अपनी सामान्य स्थिति से भटक गया है। इसके उत्तरी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बनी हुई हैं जबकि दक्षिणी क्षेत्र में यह जारी रहेगी।
11 से 15 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार हिमालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड में छिटपुट से बहुत व्यापक वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।
मेघालय नगर और मिजोरम, एम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.