IMD वर्षा अलर्ट: अगले 5 दिनों तक 10 राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 10:11:37 AM
IMD Rainfall Alert: Heavy rain will occur in 10 states for the next 5 days , know the weather condition in your city

मौसम अपडेट पूर्वानुमान: देश के कई राज्यों में मानसून बेहद सक्रिय है, जिसके कारण भारी बारिश हो रही है। नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है.

इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड, बिहार समेत कम से कम दस राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके चलते लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. हालांकि अगले एक हफ्ते तक देश के अन्य हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जाएगी, जिससे लोग राहत की सांस ले सकते हैं.

उत्तर पश्चिम भारत के लिए मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड में 9 से 13 अगस्त, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 9 अगस्त, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में 10 और 13 अगस्त, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 अगस्त, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 अगस्त प्रदेश और 13 अगस्त को भारी बारिश होने वाली है। हालाँकि, सात दिनों के बाद, उत्तर-पश्चिमी राज्यों में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम हो जाएगी।


पूर्वी भारत की बात करें तो बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, 9 से 13 अगस्त को सिक्किम, 9, 12 और 13 अगस्त को झारखंड, 9 अगस्त को झारखंड, 9, 12 और 13 अगस्त को सिक्किम में बहुत भारी बारिश होगी। इसके अलावा बिहार में आज भारी बारिश का अलर्ट है. पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो अगले पांच दिनों के लिए अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

अगले दो दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश की उम्मीद है

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को उमस भरी गर्मी और अगले दो दिनों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार को शहर का न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया।

विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिनों तक मुख्य रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया है। दिल्ली में इस साल अब तक 762 मिमी बारिश हुई है, जो औसत वार्षिक बारिश 774 मिमी का लगभग 99 प्रतिशत है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने भारी बारिश के कारण दिल्ली में जुलाई में पांच साल में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई, जबकि औसत अधिकतम तापमान भी 2016 के बाद से सबसे कम था। . स्तर गिर गया.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.