LPG Gas Cylinder Subsidy: लोगों के खाते में पहुंची गैस सब्सिडी, लाखों परिवारों को हुआ फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Jun 2023 02:38:05 PM
LPG Gas Cylinder Subsidy: Gas subsidy reached people’s account, millions of families benefited

LPG Gas Cylinder Subsidy: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले अशोक गहलोत सरकार जनता को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. गहलोत सरकार प्रदेश की जनता को 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की गारंटी दे रही है।

 

राज्य सरकार ने सब्सिडी पर सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए 'इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना' शुरू की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। गहलोत सरकार इस योजना के तहत 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। यह योजना 1 अप्रैल से लागू की गई है। सरकार ने करीब 14 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की है।

राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने एक कार्यक्रम में 14 लाख उपभोक्ताओं के बैंक खातों में 60 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। इस योजना के तहत एक साल में कुल 12 सिलेंडर 500 रुपए की कीमत पर मिलते हैं। इससे ज्यादा सिलिंडर लेने पर सामान्य कीमत चुकानी पड़ती है। यह सब्सिडी राशि उन लोगों को जारी की गई है, जिन्होंने अप्रैल-मई महीने का सिलेंडर लिया है.

राजस्थान में सरकार महंगाई से राहत पाने के लिए 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की गारंटी दे रही है. इसके लिए इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना के जरिए सरकार ने 76 लाख परिवारों को महंगाई से राहत देने का दावा किया है.


इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को बाजार भाव पर सिलेंडर खरीदना पड़ता है। मान लीजिए गैस कंपनी से एक सिलेंडर 1103 रुपए में मिला। इसका पूरा भुगतान करना होगा। इसके बाद 500 रुपये से अधिक की जो भी राशि होगी सरकार उसका भुगतान करेगी। इसका भुगतान सरकार करेगी। यानी 1103 रुपये में 500 रुपये से ऊपर की राशि को 603 रुपये राज्य सरकार देगी।

आराम न मिले तो यहां फोन करें

एक माह के अंदर ग्राहक द्वारा दी गई राशि में से 500 रुपये काटकर शेष राशि स्वतः ही जन आधार से जुड़े बैंक खाते में सब्सिडी के रूप में आ जायेगी. अगर आपको एक महीने में सब्सिडी नहीं मिलती है तो आप हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर सकते हैं।

महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

वहीं राज्य के सीएम ने कहा कि राजस्थान में महिलाओं को जल्द ही मुफ्त स्मार्ट फोन मिलेंगे. ये मोबाइल 40-40 लाख के लॉट में दिए जाएंगे। चिप के कारण फ्री मोबाइल देने में देरी हो रही है। शीघ्र वितरण किया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.