IMD वर्षा अलर्ट: यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में पांच दिनों तक होने वाली है भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 09:52:53 AM
IMD Rainfall Alert: Heavy rains are going to occur in these states including UP-Uttarakhand for five days, Meteorological Department warns

IMD वर्षा अलर्ट, मौसम अपडेट 14 जुलाई: इन दिनों उत्तर से दक्षिण तक के राज्यों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होगी.

इसके अलावा आज बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। उसके बाद इसमें कमी आएगी. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा में 17 जुलाई से बारिश की गतिविधियां फिर से बढ़ने वाली हैं।

उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो यूपी और उत्तराखंड में पांच दिनों का अलर्ट है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के इलाकों में अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 17 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो पूरे हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 14-17 जुलाई के बीच, बिहार में 14 से 17 जुलाई के बीच, ओडिशा में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

15-17 जुलाई को झारखंड, 14 और 15 जुलाई को गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में अगले चार दिनों तक बहुत भारी बारिश होगी। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 14 से 16 जुलाई के बीच भारी बारिश होगी.

मध्य भारत की बात करें तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होगी. 14, 17 और 18 जुलाई को विदर्भ में भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश में भी पांच दिनों तक बारिश होगी. छत्तीसगढ़ में 16 से 18 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी है.

पश्चिम भारत की बात करें तो अगले पांच दिनों तक कोंकण और गोवा में भारी बारिश जारी रहेगी। मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 14, 15 जुलाई को, गुजरात में 14 और 18 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग ने कहा है कि तटीय कर्नाटक में 14-18 जुलाई के दौरान पांच दिनों तक भारी बारिश होगी. . 14 और 18 जुलाई को तेलंगाना, केरल, माहे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


मुंबई में सुबह से भारी बारिश, यातायात प्रभावित

मुंबई और उसके उपनगरों में शुक्रवार सुबह से भारी बारिश हो रही है, जिससे कुछ स्थानों पर जलजमाव हो गया है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रेलवे अधिकारियों ने दावा किया कि उपनगरों में ट्रेनें निर्धारित समय पर चल रही हैं, जबकि यात्रियों ने सेवाओं में 15 मिनट की देरी की शिकायत की है।

महानगर में सुबह से ही मध्यम से भारी बारिश हो रही है। पिछले एक सप्ताह से यहां हल्की बारिश हो रही थी. अधिकारियों ने बताया कि उपनगरों की तुलना में शहर में बारिश की तीव्रता अधिक है. शहर के कुछ हिस्सों में जलजमाव के कारण सड़कों पर वाहनों की आवाजाही धीमी हो गयी. अंधेरी सबवे के आसपास बारिश का पानी जमा होने के कारण सुबह करीब 9.45 बजे ट्रैफिक रोक दिया गया.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.